DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जब खरीदें मोबाइल

संचार क्रांति के इस दौर में मोबाइल फोन सबकी जरूरत बनता जा रहा है। लेकिन इसके साथ ही मोबाइल फोन कंपनियों की परस्पर बढ़ती स्पर्धा के कारण तरह-तरह से ग्राहकों को लुभाने की कवायद भी तेज हो गई है। बाजार में बेशुमार विकल्प मौजूद होने की वजह से कौन सा मोबाइल खरीदें, इस सवाल का जवाब भी ज्यादा जटिल हो गया है। आप भी यदि मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो कुछ टिप्स पेश हैं आपके लिए :

- सबसे पहले तो आप मोबाइल फोन से जुड़ी अपनी जरूरत को सही तरह से परिभाषित कर लें कि आपको अपने मोबाइल फोन में क्या-क्या सुविधाएं चाहिए और क्या इन्हें पाना आपके बजट में संभव है?

- बजट और जरूरत तय करने के बाद आप अपनी पसंद के मोबाइल फोन के अलग-अलग कंपनियों से ब्योरा एकत्र करें।

- कंपनियों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं और दामों का तुलनात्मक अध्ययन करने के बाद ही फोन खरीदने का फैसला करें।

- कई बार सस्ते के चक्कर में खरीदा गया मोबाइल महंगा पड़ जाता है। खास तौर पर नामी कंपनियों के डुप्लीकेट मोबाइल आजकल अविश्वसनीय रूप सस्ते दामों पर मिल जाते हैं, लेकिन इसमें परखने वाली बात यह है कि मोबाइल में मौजूद एपलीकेशन्स ठीक से काम करती हैं या नहीं यह जांच लेना जरूरी है। ऐसा देखा गया है कि बिना रसीद के सस्ते में पड़ा मोबाइल दावों के मुताबिक सेवाएं नहीं दे पाता। किसी का कैमरा सही नतीजे नहीं देता तो किसी में ब्लूटूथ ही काम नहीं करता। बैटरी में अकसर धोखा होता है। इसलिए यह जरूरी है कि ऑरिजनल माल बेचने वाले शोरूम से ही उचित रसीद और वारंटी पत्र के साथ मोबाइल खरीदें। डाउनलोड से लेकर एफएम तक की पड़ताल जरूरी है।

- किसी भी मोबाइल फोन का आइईएमआई नंबर जरूर जांच लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जब खरीदें मोबाइल