फोटो गैलरी

Hindi Newsकदम संभाल के

कदम संभाल के

अगर आपके करियर के ये शुरुआती साल चल रहे हैं, यानी आप युवा प्रोफेशनल हैं, तो याद रखिए आपको अभी कई बाधाएं पार करनी हैं। इस दौर में अच्छा प्रभाव छोड़ने की कोशिश करेंगे, तो कामयाबी जरूर आपके कदम चूमेगी।...

कदम संभाल के
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Oct 2009 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपके करियर के ये शुरुआती साल चल रहे हैं, यानी आप युवा प्रोफेशनल हैं, तो याद रखिए आपको अभी कई बाधाएं पार करनी हैं। इस दौर में अच्छा प्रभाव छोड़ने की कोशिश करेंगे, तो कामयाबी जरूर आपके कदम चूमेगी। शुरुआत में अच्छी कंपनी में ब्रेक मिलने के बावजूद आपको हर कदम सोच समझकर उठाना होगा। यहां हम पांच ऐसी परिस्थितियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे नए प्रोफेशनल को संभलकर रहना चाहिए -

- माना कि आपने अपने बैच में टॉप किया है, और बेस्ट कंपनी में बेस्ट पैकेज पर पहला जॉब भी हासिल कर लिया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आपको दफ्तर में सबसे योग्य और अनुभवी मानकर इतराते फिरें। ऐसे घमंडी व्यवहार को कोई भी पसंद नहीं करता।

- ऑफिस की पॉलिटिक्स का हिस्सा बिलकुल न बनें। कभी भी किसी के काम का विश्लेषण या बुराई करने की कोशिश न करें। अपने काम से काम रखें, यही आपके लिए बेहतर होगा। इससे सभी आपका सहयोग करेंगे। 

- अपनी जरूरत या सहूलियत के हिसाब से पहले से चले आ रहे कायदे-कानून बदलने की चेष्टा न करें। इससे पुराने सहकर्मी असहज हो जाएंगे और असुरक्षित महसूस करने लगेंगे। इससे आपसी विवाद और अनावश्यक परेशानियां पैदा हो सकती हैं।

- याद रखें, ऑफिस आपका कॉलेज नहीं है, जहां आप दोस्त मंडली के साथ मस्त रहते थे। यहां अच्छे दोस्त मुश्किल से ही बनते हैं, और लोग काम में सहयोगी बनकर माहौल को कम तनावपूर्ण बनाए रखें, यही गनीमत है। इसलिए जिक्र आने पर भी किसी की व्यक्तिगत जिंदगी में दखल देने की जुर्रत न करें।

- अपनी टीम के साथ तालमेल बनाकर इसमें फिट होने की कोशिश करें। अपना काम अच्छे से अच्छा करके सब पर छाप छोड़ने में ध्यान लगाएं और वरिष्ठ जनों का सम्मान करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें