DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आचार संहिता का कड़ाई से पालन होः मुख्य निर्वाचन अधिकारी

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने प्रदेश की 11 विधानसभा तथा एक लोकसभा सीट पर आगामी सात नवम्बर को होने वाले उपचुनाव में आदर्श आचार संहिता का पूरी कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि इसमें कोई चूक नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा है कि सम्बंधित निर्वाचन क्षेत्रों से ऐसे सभी बैनर, पोस्टर और होर्डिग तत्काल हटाई जाएं जिनसे मतदाताओं के प्रभावित होने की गुंजाइश रहती है। उन्होंने कहा कि वॉल राइटटिंग करके दीवारों और सम्पत्तियों को गन्दा करने की प्रवृत्ति पर भी तत्काल अंकुश लगाने की जरूरत है। इसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए।

श्री सिन्हा गुरुवार को यहां जनपथ स्थित मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के सभागार में उपचुनाव वाले जिलों के जिलाधिकारियों, जिला पुलिस प्रमुखों, रिटर्निग आफिसरों तथा चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करके चुनाव तैयारियों तथा शान्ति व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे।

बैठक में लखनऊ, शाहजहाँपुर, कुशीनगर, जौनपुर, इटावा, झांसी, वाराणसी, सुलतानपुर, संत कबीर नगर, ललितपुर और फिरोजाबाद के अधिकारियों ने भाग लिया। समीक्षा बैठक में विशेष कार्याधिकारी चन्द्र मोहन मिश्र तथा अतीक अहमद भी मौजूद थे।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आयोग पिछले लोकसभा चुनाव की तरह ही इन उपचुनावों को भी स्वतंत्र, निष्पक्ष और शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को नामांकन से लेकर मतदान प्रक्रिया समाप्त होने तक ‘लेबिल प्लेइंग फील्ड’ उपलब्ध कराई जाए तथा चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी महत्वपूर्ण चुनावी गतिविधियों की वीडियोग्राफी कराई जाए। श्री सिन्हा ने अधिकारियों से कहा कि उपचुनाव से सम्बंधित सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं तथा कानून-व्यवस्था की स्थिति पर पैनी नजर रखी जाए।

उन्होंने कहा कि मतदाता फोटो पहचान पत्र बनाने के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए तथा अधिक से अधिक मतदाताओं के मतदाता फोटो पहचान पत्र बनाने का प्रयास किया  जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आचार संहिता का कड़ाई से पालन होः मुख्य निर्वाचन अधिकारी