DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लखनऊ में स्थापित होगा स्टेट डाटा सेन्टर

लखनऊ में स्थापित होने वाले राज्य डाटा केन्द्र के प्रस्ताव को भारत सरकार ने अनुमोदित कर दिया है और इसे मार्च 2010 तक स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश के प्रमुख सचवि सूचना प्रौद्योगिकी चन्द्र प्रकाश ने बताया कि यू़पी़ डेस्को योजना को अमल में लाने के लिये एक एजेंसी बनायी जायेगी और समस्त विभाग की सूचनाएं इस केन्द्र में रखी जायेगी जिसको ग्राम स्तर तक जन सुविधा केन्द्रों के माध्यम से पहुंचाया जायेगा।
    

उन्होंने बताया कि राज्य के छह जिलों गोरखपुर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, सीतापुर, सुल्तानपुर एवं रायबरेली में ई-जिला परियोजना पायलेट एप में शुए की गयी है और इस योजना के तहत कुल दस सेवाएं तथा 32 उप सेवाओं को जनपद स्तर पर इलेक्ट्रानिक डिलीवरी के माध्यम से लोगों को उपलब्ध कराया जायेगा।
    

उन्होने बताया की अभी तक इन जनपदों में 3 लाख 60 हजार आय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जन्म मत्यु प्रमाण पत्र जारी किये जा चुके हैं। प्रमुख सचवि ने बताया कि अब तक 825 ब्लाकों में राज्य व्यापी नेटवर्क योजना के तहत कनेक्टीविटी की सुविधा पहुंच चुकी है और आगरा जोन को छोडम्कर शेष सभी जोन में मौजूदा वित्तीय वर्ष में केन्द्र स्थापित हो जायेगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लखनऊ में स्थापित होगा स्टेट डाटा सेन्टर