DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शाइनिंग व बैकवर्ड इंडिया को जोड़ने की जरूरत: राहुल

शाइनिंग व बैकवर्ड इंडिया को जोड़ने की जरूरत: राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दो भारत का उल्लेख करते हुए कहा कि आज शाइनिंग इंडिया और बैकवर्ड इंडिया को जोड़ने की जरूरत है। महाराष्ट्र में अपनी पहली चुनाव रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि
 आज दो भारत हैं। एक शाइनिंग इंडिया और दूसरा है बैकवर्ड इंडिया। दोनों भारत को जोड़ने की जरूरत है।

तटवर्ती रायगढ़ जिले में पनवेल कस्बे के ग्रामीण अस्पताल के ठीक बाहर आयोजित रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इन चुनावों में दो विचारधाराएं हैं। एक कांग्रेस की विचारधारा है, आम आदमी। दूसरी है विपक्ष की विचाराधारा, इंडिया शाइनिंग, जो कुछ चुनिंदा दलों की विचारधारा है।

राहुल ने नरेगा को संप्रग सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि बताते हुए कहा कि जब हमने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना शुरू की तो विपक्ष ने हमारा मजाक उड़ाया। उन्होंने कहा कि धन व्यर्थ जाएगा।

राहुल ने कहा कि जब गरीबों को धन दिया जाता है तो हमारे विपक्षी सहयोगियों को लगता है कि उनको मिलने वाला लाभ व्यर्थ है और अगर बड़े लोगों के हाथ में धन पहुंचता है तो उनके लिए यह अच्छी बात होती है।

उन्होंने कहा कि जब हमें आजादी मिली तो हम सभी गरीब थे, गरीब लोगों ने ब्रिटिशों से लड़ाई लड़ी और उन्हें परास्त किया। सत्तर साल पहले जब कोई आदमी अमीर नहीं था तब सभी गरीब थे। आज आधा देश तरक्की कर रहा है, जबकि दूसरा आधा हिस्सा गरीब है। हमारा कहना है कि सभी को तरक्की करनी चाहिये।

कांग्रेस महासचिव ने कहा जब कभी मैं गांवो में जाता हूं तो मैं गांववासियों से पूछता हूं कि उन्हें सरकार की कौन सी योजना सबसे अधिक पसंद है तो जवाब होता है नरेगा। उन्होंने विकास में असमानता का उल्लेख करते हुए कहा कि आज दो भारत साथ-साथ हैं। एक शाइनिंग इंडिया और दूसरा बैकवर्ड इंडिया। हमें दोनों भारत को जोड़ने के लिये काम करना होगा। राहुल ने कहा कि आधा देश तेजी से तरक्की कर रहा है और दूसरा हिस्सा पीछे छूट गया है।

उन्होंने संप्रग सरकार की अन्य सफलताओं में सूचना का अधिकार कानून तथा किसानों के ऋण की माफी का जिक्र किया। राहुल ने कहा कि पिछले पांच साल में भारत प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में तेजी से आगे बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि भारत की ताकत हर व्यक्ति में है और हमें उस ताकत को सामने लाना है। कांग्रेस नेता ने कहा कि शहरों में जिस तरह से हम लोगों को नौकरियां देते हैं, उससे वहां तरक्की है, ठीक उसी तरह हमें तरक्की के रास्ते से उन्हें जोड़ना होगा जो पीछे छूट गये हैं, जो गांव के हैं।

उन्होंने कहा कि इस देश के हर व्यक्ति को तरक्की का अधिकार है। राहुल को पुणे, शाहाबाद और औरंगाबाद में आज तथा कलमानुरी, तिवसा, यवतमाल और चंद्रपुर में कल चुनावी रैलियों को संबोधित करना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शाइनिंग व बैकवर्ड इंडिया को जोड़ने की जरूरत: राहुल