DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हांगकांग के डिज्नीलैंड की दिल्ली में धूम

हांगकांग के डिज्नीलैंड की दिल्ली में धूम

बच्चों का चहेता कार्टून कैरेक्टर मिकी माउस इन दिनों राजधानी में स्वागत के लिए पलक बिछाए आपका इंतजार कर रहा है। जी हां, हांगकांग टूरिज्म बोर्ड ने हांगकांग डिज्नीलैंड रिजॉर्ट, ओशन पार्क हांगकांग, मैडम टूसॉड्स हांगकांग और गॉन्ग पिंग 360 जैसे पर्यटक आकर्षणों की मदद से ‘डिस्कवर हांगकांग फेयर’ का साकेत स्थित सेलेक्ट सिटीवॉक में आयोजन किया है। यह आयोजन 11 अक्तूबर तक चलेगा। ओशन पार्क और डिज्नीलैंड के कैरेक्टर यहां लोगों का मन मोह रहे हैं। इस अवसर पर बच्चे डिज्नीलैंड रिजॉर्ट और ओशन पार्क के लोकप्रिय पात्रों से रूबरू हो सकेंगे। यहां हिस्सा ले रहे ट्रैवल एजेंट हांगकांग की विभिन्न विशेषताओं के साथ-साथ आकर्षक टूर पैकेजों से भी आपका परिचय करा रहे हैं। एक संक्षिप्त कार्यक्रम में क्षेत्रीय निदेशक, दक्षिण एवं दक्षिण-पूर्व एशिया, डेविड ल्यूंग ने कहा कि एचकेटीबी हमारे प्रमुख आकर्षणों, क्रूज और ट्रैवल ट्रेड पार्टनरों के साथ भारतीयों को आकर्षित करने की कोशिश करेगा। इस आयोजन के माध्यम से हम इस बार सर्दियों में सैलानियों के लिए पारिवारिक मनोरंजन गतिविधियों और अन्य रोचक आयोजनों को लेकर आए हैं। यहां आने के बाद आपको इस शहर के कुछ आकर्षणों के बारे में जनने को मिलेगा, जो दुनियाभर के पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। आइये जनते हैं हांगकांग शहर और इसकी खूबसूरती के बारे में:

डिज्नीलैंड रिजॉर्ट
हांगकांग डिज्नीलैंड रिजॉर्ट हांगकांग वासियों के अतिरिक्त वहां घूमने आने वाले हर वर्ग के लोगों के आकर्षक का केंद्र बना हुआ है। यह दुनिया के उन पांच स्थलों में से एक है, जहां डिज्नी थीम पर आधारित पार्क है।  यहां मिकी, मिनी, डॉनल्ड, स्टिच तथा बज लाइट ईयर सरीखे डिज्नी के कई लोकप्रिय पात्र लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं। सितंबर 2005 में रिजॉर्ट के खुलने के बाद अब तक करीब 17 मिलियन से भी अधिक पर्यटक यहां आ चुके हैं। यहां भारतीयों के खानपान की सुविधा के लिए भारतीय रेस्तरां और भारतीय शेफ की भी व्यवस्था की गई है।

ओशन पार्क
ओशन पार्क देसी थीम पार्क है। जनवरी 1977 में गैर-मुनाफा संगठन के तौर पर खुला ओशन पार्क लोगों को प्रकृति के साथ जुड़ने का अवसर भी दे रहा है। इसे पशुपालन, अनुसंधान तथा समाज के साथ संबंधों के लिए भी जाना जाता है। पार्क में बच्चों तथा वयस्कों को शिक्षा तथा संरक्षण जैसे विषयों के बारे में  मनोरंजन के साथ समझया जाता है। पार्क में प्रमुख आकर्षक के केंद्र केबिल कार, अटोल रीफ (दो हजर से अधिक रंग बिरंगी मछलियां), ओशन थिएटर (डॉल्फिन प्रमुख आकर्षक का केंद्र), सी जली (एक हजर से अधिक समुद्री जलियां), ओशन एक्सप्रेस और स्काई फेयर हैं।

हांगकांग हैलोवीन ट्रीट्स
31 अक्तूबर तक आप मॉल्स तथा डाइनिंग आउटलेट्स पर खरीदारी, खानपान के शानदार विभिन्न उत्सवों का मजा ले सकते हैं। शहर की कुछ उम्दा बेकरीज तथा फूड स्टोर्स इस दौरान लज्जतदार हैलोवीन ट्रीट लेकर आ रही हैं, जिनमें बैट एग टार्ट, एंजल केक या डेविल केक शामिल हैं।
 
फूड एंड वाइन ईयर ईवेंट्स 
इसके अतिरिक्त 10 दिवसीय (30 अक्तूबर से 8 नवंबर) हांगकांग टेस्ट्स एंड फ्लेवर्स ‘हांगकांग फूड एंड वाइन ईयर’ मनाया जाएगा। इस दौरान उम्दा वाइन, लजीज खाने और मनोरंजन की धूम रहेगी। पहली बार आउट डोर वाइन एंड डाइन ईवेंट का आयोजन किया जएगा, जिसमें प्रमुख फूड डिस्ट्रिक्टों द्वारा स्ट्रीट कार्निवाल, केटरिंग और टूरिज्म द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किये जएंगे। 30 अक्तूबर से 1 नवंबर के दौरान वेस्ट काउलून वॉटरफ्रंट प्रोमेनेड में होगा। मेहमानों को शानदार वाइन और लज्जतदार भोजन के साथ मधुर संगीत का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। इन गतिविधियों की पृष्ठभूमि में खूबसूरत विक्टोरिया हार्बर अपनी जोरदार मौजूदगी दर्ज कराएगा।
 
क्रिकेट सिक्सेज का जलवा
31 अक्तूबर से 1 नवंबर तक हांगकांग में होने वाले क्रिकेट सिक्सेज में भारतीय पूर्व क्रिकेट कप्तान अनिल कुंबले खेलते नजर आएंगे। क्रिकेट सिक्सेज का यह 15वां संस्करण है। आईसीसी ने अपने शताब्दी समारोह के अवसर पर कैच द स्पिरिट के तौर पर सिक्सेज को शामिल किया है। इसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।
 
विंटर फेस्ट
हांगकांग विंटर फेस्ट नवंबर 2009 के अंत से जनवरी 2010 के दौरान मनाया जा रहा है। इसका आयोजन क्रिसमस तथा नए साल के जश्न पर सैलानियों को, खासतौर से भारत के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हांगकांग के डिज्नीलैंड की दिल्ली में धूम