DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लाजवाब हर्ब ऑरेगैनो

लाजवाब हर्ब ऑरेगैनो

फ्रांस और इटली के लोग ग्रीक हर्ब ‘ऑरगैनो’ को बहुत पसंद करते हैं। टमाटर, लहसुन, दाल और ऑलिव ऑयल के साथ इसका उपयोग करने पर सबसे अधिक फायदा मिलता है। अक्सर बच्चे बैंगन और मिर्च को नापसंद कर सकते हैं, लेकिन यदि इनको अच्छी तरह पेश किया जाए तो यह उन्हें अवश्य पसंद आएगा। बैंगन और मिर्च के प्रयोग को जो चीज स्वाद में भिन्न बनाती है, वह है ऑरगैनो।

मैं ऑरगैनो का बहुत बड़ा फैन हूं और इसे फ्रैश खरीदना पसंद करता हूं। ऑरगैनो ग्रीक शब्द है। इसका मतलब होता है ‘पर्वतों की खुशी’। फ्रांस और इटली के लोग टमाटर की डिश में इसे ज्यादा पसंद करते हैं। इस डिश में एक पीत्जा भी है। ऑरगैनो को लोग पीत्जा हर्ब भी कहते हैं। यदि आप ताजे ऑरगैनो खरीदते हैं तो जड़ों से इसकी पत्तियों को छील लीजिए।

रसोई में यदि आपने ज्यादा ऑरगैनो का प्रयोग कर लिया तो इसकी गंध बहुत तीक्ष्ण लग सकती है। आप यह कैसे निर्णय करेंगे कि ऑरगैनो बहुत ज्यादा है। इसके लिए आप इसके कुछ सूखे पिंच और कुछ ताजी पत्तियां ले लीजिए। जब भी इनके इस्तेमाल से कोई चीज बनाने लगें तो चख लें। सूखे ऑरगैनो आपकी हथेलियों के बीच चूरा हो जाने चाहिए।

ऑरगैनो अपनी तरह का अकेला हर्ब है। बेसिल, दाल, ऑलिव ऑयल, प्याज और लहसुन के साथ यह बहुत स्वादिष्ट लगता है। सलाद भी बहुत अच्छा बनता है, विशेषकर जब पास्ता, टमाटर, पालक के साथ इस्तेमाल किया जाय। ऑरगैनो की एक बहुत फेवरेट डिश ‘चंकी पास्ता स्ट्यू’ है। इसमें ऑलिव ऑयल, कुछ अधिक मात्रा में लहसुन, छोटे-छोटे प्याज, मक्के के दाने, टमाटर, गाजर, बींस और गोभी का प्रयोग किया जाता है। इतना ही नहीं, ऑरगैनो के साथ आप अपने सलाद बाउल को भी सज सकते हैं। खास तौर पर यदि आप उसमें पास्ता, पिस्ता, टमाटर, पालक और पनीर इस्तेमाल करेंगे तो यह स्वाद और भी रुचिकर होगा।     
                  
टमाटर, बैंगन और मिर्च का स्वाद ऑरगैनो के साथ कई गुणा बढ़ जाता है। फ्रांस और इटली में इसका बहुत इस्तेमाल किया जाता है। इसे पीत्ज हर्ब भी कहा जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लाजवाब हर्ब ऑरेगैनो