DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

7 देश, 12 टीमें, 23 मैच और एक टूर्नामेंट

7 देश, 12 टीमें, 23 मैच और एक टूर्नामेंट

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार खेला जाने वाला टी20 चैंपियंस लीग ऐसा इकलौता टूर्नामेंट है जिसमें सात देशों की क्लब या घरेलू टी20 टूर्नामेंट विजेता, उपविजेता और दूसरी टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। इसे 'टी20 क्लब वर्ल्ड कप' भी कहा जा रहा है। पहला चैंपियंस लीग टूर्नामेंट 8-23 अक्टूबर तक भारत में खेला जा रहा। हालांकि ये टूर्नामेंट पिछले साल दिसंबर में ही खेला जाना था, लेकिन नवंबर में हुए मुंबई हमलों की वजह से चैंपियंस लीग को टाल दिया गया था।

लीग के सभी मैच दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद में खेले जाएंगे। सभी 12 टीमों को तीन-तीन टीमों के चार ग्रुप में बांटा गया है। टूर्नामेंट राउंड रोबिन फॉर्मेट पर खेला जाएगा। पहले लीग मैच खेले जाएंगे, इसके बाद टॉप-8 टीमों के बीच सुपर-8 राउंड होगा। सुपर-8 की चार शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में भिड़ेंगी और 23 अक्टूबर को होने वाले फाइनल मैच में टूर्नामेंट की टॉप-2 टीमें आमने-सामने होंगी। 16 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 23 मैच खेले जाएंगे। एक से ज्यादा टीमों के लिए खेलने वाला खिलाड़ी टूर्नामेंट में किस टीम की ओर से खेलेगा, इसका फैसला सिर्फ वही खिलाड़ी कर सकता है।

लगभग 28 करोड़ रुपए (6 मिलियन डॉलर) की कुल ईनामी राशि वाले चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट में विजेता टीम को तकरीबन 11 करोड़ रुपए (2.5 मिलयन डॉलर) ईनाम के तौर पर दिए जाएंगे। ये ईनामी राशि भारत में हर साल होने वाले आईपीएल की प्राइज-मनी से भी ज्यादा है। इंडियन प्रीमियर लीग के अध्यक्ष और बीसीसीआई के उपाध्यक्ष ललित मोदी चैंपियंस लीग टी20 की ऑर्गेनाइजिंग कमेटी के चेयरमैन हैं। मोदी की ही पहल से ये टूर्नामेंट खेला जा रहा है। 

चैंपियंस लीग की टीमें

भारत: दिल्ली डेयरडेविल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, डेक्कन चार्जर्स

ऑस्ट्रेलिया: विक्टोरियन बुशरेंजर्स, न्यू साउथ वेल्स ब्लूज

इंग्लैंड: समरसेट, ससेक्स शार्क्ज

दक्षिण-अफ्रीका: केप कोबराज, डायमंड ईगल्स

श्रीलंका- वायंबा इलेवंस

न्यूजीलैंड: ओटैगो वोल्ट्स

वेस्टइंडीज: त्रिनिदाद एंड टोबैगो

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:7 देश, 12 टीमें, 23 मैच और एक टूर्नामेंट