DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इजरायल युद्ध अपराध रिपोर्ट पर खुली चर्चा अगले हफ्ते

इजरायल युद्ध अपराध रिपोर्ट पर खुली चर्चा अगले हफ्ते

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इजरायली युद्ध अपराध संबंधी गोल्डस्टोन रिपोर्ट पर अगले सप्ताह खुली चर्चा करने का निर्णय किया है। यह रिपोर्ट लीबिया ने सुरक्षा परिषद में रखी थी।

बंद कमरे में हुए सुरक्षा परिषद के विशेष सत्र के बाद संयुक्त राष्ट्र में लीबिया के राजदूत अब्दुर्रहमान मोहम्मद शलगाम ने कहा कि हमें यह सिलसिला जारी रखना है। संयुक्त राष्ट्र में सूडान के राजदूत अबदेल महमूद अब्देलहलीम मोहम्मद ने अरब समूह की ओर से कहा कि लीबिया की पहल का अरब लीग और निर्गुट आंदोलन ने समर्थन किया है।

उन्होंने कहा कि समूह ने तय किया है कि रिपोर्ट को दरकिनार नहीं किया जाना चाहिए बल्कि उस पर कार्रवाई होनी चाहिए। सूडान के कूटनीतिज्ञ ने कहा कि सुरक्षा परिषद अगर रिपोर्ट में की गई सिफारिशों पर कार्रवाई नहीं करती है तो यह मामला महासभा में उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि रिपोर्ट की सिफारिशों को कार्यान्वित किया जाए।


दक्षिण अफ्रीका के जज रिचर्ड गोल्डस्टोन की अध्यक्षता में यूएन फैक्ट फाइंडिंग मिशन ने यह रिपोर्ट 15 अगस्त को जारी की थी। इसमे कहा गया है कि दिसंबर 2008 से 2009 के बीच हुए सैन्य हमले में इजरायली बलों द्वारा युद्ध अपराध और मानवता के खिलाफ अपराध करने के पुख्ता प्रमाण हैं और हमले में 1400 से अधिक लोग मारे गए थे।

रिपोर्ट में सुरक्षा परिषद के लिए मिशन की मुख्य सिफारिशों में इजरायल द्वारा चलाए जा रहे मुकदमों पर छह सप्ताह के अंदर रिपोर्ट तैयार करना है। यह भी कहा गया है कि अगर संबद्ध अधिकारी ऐसा नहीं करते हैं तो सुरक्षा परिषद को यह मामला अंतरराष्ट्रीय अपराध अदालत (आईसीसी) के सुपुर्द कर देना चाहिए।

रिपोर्ट जारी किए जाने के तत्काल बाद अमेरिका ने गोल्डस्टोन रिपोर्ट को एकतरफा करार दिया और कहा कि इस मामले पर जेनेवा स्थित मानवाधिकार परिषद को विचार करना चाहिए जहां मिशन के गठन का प्रस्ताव पारित हुआ था।

पिछले हफ्ते अमेरिका के दबाव में फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मानवाधिकार परिषद में एक वोट का समर्थन वापस ले लिया था ताकि रिपोर्ट को विचार-विमर्श के लिए महासभा भेजा जा सके। मतदान मार्च तक टाल दिया गया है। अमेरिका शांति प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने का पक्षधर है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इजरायल युद्ध अपराध रिपोर्ट पर खुली चर्चा अगले हफ्ते