DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नक्सलियों के खिलाफ विशेष बल तैनात करेगी वायु सेना

नक्सलियों के खिलाफ विशेष बल तैनात करेगी वायु सेना

भारतीय वायुसेना ने गुरुवार को कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों में वह अपने हेलीकॉप्टरों एवं इस पर सवार सेनाकर्मियों की रक्षा के लिए कमांडो इकाई को तैनात करेगी। साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि वह माओवादियों के खिलाफ रैंबो की तरह कोई अभियान नहीं चलाएगी।

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल पीवी नाइक ने संवाददाताओं से कहा कि माओवाद प्रभावित इलाकों में बचाव अभियानों में लगे हेलीकॉप्टरों पर गरूड़ विशेष बल उपस्थित रहेगा और नक्सलियों के हमलों से अपने कर्मियों एवं उपकरणों की रक्षा करेगा।

नाइक ने 77वें वायुसेना दिवस परेड से इतर कहा कि यह रैंबो की तरह नहीं होगा जो गांवों में जाकर गोलीबारी करेगा। मृतकों को निकालने वाले हेलीकॉप्टरों पर भी सशस्त्र बल होगा। अपनी रक्षा में गोलीबारी करने के बारे में सरकार द्वारा अनुमति दिए जाने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट समिति इस बारे में विचार करेगी।

उन्होंने कहा कि मैं फिर से कहना चाहता हूं कि सेना (थल, जल एवं वायु सेना) का आंतरिक स्थितियों के लिए उपयोग करने के मैं बिल्कुल खिलाफ हूं। हम सीमा पार के खतरों से निपटने के लिए हैं। बहरहाल नाइक ने कहा कि अगर राज्यों को किसी सहायता की जरूरत होगी तो हम हताहतों को बचाने के संदर्भ में उनकी सहायता करने को तैयार हैं।

पिछले वर्ष छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों द्वारा एक हेलीकॉप्टर पर हमले में वायुसेनाकर्मी की मौत का हवाला देते हुए नाइक ने कहा कि इसके बाद भारतीय वायुसेना ने रक्षा मंत्रलय से आत्मरक्षा में गोली चलाने की अनुमति मांगी।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए आग्रह किया गया था कि वायुसेना अपने कर्मियों एवं प्लेटफॉर्म तथा हेलीकॉप्टर की रक्षा कर सके। उन्होंने कहा कि हम भारत के किसी भी नागरिक के खिलाफ हथियारबंद युद्ध में शामिल नहीं हैं। हम सिर्फ अपने हेलीकॉप्टरों और इन हवाई अस्पतालों की सुरक्षा करेंगे।

सीसीएस की अनुमति मिलने के बाद हेलीकॉप्टर कमांडर द्वारा गोली चलाने की इजाजत दिए जाने के बारे में जानकारी देते हुए नाइक ने कहा कि गोली किधर से चली है, यह पता लगाने और कम से कम जनहानि सुनिश्चित करने के लिए कड़े उपाय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वायु सेना नक्सल प्रभावित इलाकों में बमबारी के लिए अपने हथियारबंद हेलीकॉप्टरों या विमानों को तैनात नहीं करेगी ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नक्सलियों के खिलाफ विशेष बल तैनात करेगी वायु सेना