DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खरीदारी में बरतें समझदारी

खरीदारी में बरतें समझदारी

गिफ्ट्स
गिफ्ट्स खरीदते समय सुविधा, मूल्य, उपयोगिता और लाइफस्टाइल इन बातों को प्रमुखता से ध्यान में रखें। कनॉट प्लेस में हैंडी क्राफ्ट्स गिफ्ट एवं नॉवल्टीज के क्षेत्र में काम कर रहीं सेन इनोवेशन की प्रमुख मनीषा के अनुसार, पर्सनल एवं कॉरपोरेट गिफ्ट्स दोनों ही प्रकार के गिफ्ट्स की विविध रेंज बाजार में उपलब्ध है। कोक, पेप्सी, हल्दीराम आदि मल्टीनेशनल कंपनियों ने दीवाली पर खास हैंपर्स पेश किए हुए हैं। लागत प्रभावी होने के कारण कॉरपोरेट कंपनियों में खासतौर पर इनकी मांग की जती है। ड्राई फूट्र्स, जूट, बांस आदि से बने ईको-फैंड्रली गिफ्ट्स को काफी पसंद किया जा रहा है। फैंसी मोमबत्तियां, दीए, अरोमायुक्त कैंडल्स की भी मांग है। वास्तु व फैंग्शुई बेस्ड चीजों जसे वफर्स लैंप और विंड चाइम्स भी खरीद सकते हैं। गिफ्ट्स देते समय व्यक्ति का महत्व, उसकी पोजिशन और पर्सनैलिटी को ध्यान में रखें। निजी पसंद-नापसंद की चीजें जसे परफ्यूम आदि से बचें। एल्वी लाइफ स्टाइल द्वारा प्रस्तुत गिफ्ट आइटम में हैंडीक्राफ्ट चीजों पर जोर दिया गया है। उनके अनुसार आप नोबल स्नैक सेट, क्रिस्टल कैंडल होल्डर, मुगल कैंडल होल्डर आदि को अपनी पसंद बना सकते हैं। फॉरमल गिफ्ट में सिल्क टाई, सिल्क स्कार्फ और स्टॉल्स भी गिफ्ट कर सकते हैं। ये गिफ्ट आइटम सदर बाजर, खारी बावली, दिल्ली हाट, कनॉट प्लेस, करोल बाग, खान मार्केट, साउथ एक्सटेंशन, लाजपत नगर समेत बड़े शॉपिंग मॉल्स व स्थानीय बड़े बाजरों में उपलब्ध हो जाएंगे। 

इंटीरियर
घर की साज-सज्जा में दीवारों की खूबसूरती से लेकर जगह के अनुसार उचित आकार और डिजाइन का फर्नीचर व सुंदर फर्नीचर एक्सेसरीज काफी मायने रखती हैं। इंटीरियर डिजइनरों के अनुसार फर्नीचर व एक्सेसरीज ऐसी खरीदें, जो आपकी जरूरत के मुताबिक और सभी अवसरों के अनुकूल हो। दीवाली के मौके पर पॉपुरी कलेक्शन पेश करने वाले प्रसिद्ध ब्रांड मैस्पर के अनुसार, घर की आंतरिक साज-सज्जा के लिए कोको ब्राउन, पल्प ऑरेंज, पी ग्रीन, पेपरिका आदि रंग मांग में हैं। दीवारों पर टेक्सचर्ड पेंट्स से लेकर बेड कवर, कुशन कवर, पिलो केस आदि के लिए वूवन व टेक्सचर्ड फैब्रिक को काफी पसंद किया ज रहा है। इसके अलावा क्लासिक ऑरेंज, लाल, हरा और न्यूट्रल शेड पसंद करने वालों की भी कमी नहीं है। प्रकृति से नजदीकी का अहसास कराने वाले रंगों और डिजइनों की खासतौर पर मांग की ज रही  है। इस अवसर पर आप लाल व पीले रंग में क्रेप अथवा सैंडविच पेपर से बनी कंदील भी इस्तेमाल कर सकते हैं। रेडीमेड फर्नीचर के साथ-साथ यदि समय है तो आप अपनी जरूरत के अनुसार फर्नीचर तैयार करा सकते हैं।  फर्नीचर के लिए पंचकुइयां मार्केट, कीर्ति नगर फर्नीचर ब्लॉक, खान मार्किट, तिलक नगर, दक्षिण दिल्ली स्थित मुनीरका मार्केट हैं।

ड्रेस
दीवाली के मौके पर पारंपरिक परिधान का कोई सानी नहीं। महिलाओं में सलवार-कमीज, कांजीवरम व सिल्क साड़ी और मॉडर्न कट्स वाली कुर्ती तो पुरुषों में कुरता-पायजमा और शेरवानी इस अवसर के लिए बेहद अनुकूल है। बच्चों में लड़कियों के लिए घाघरा-चोली अच्छा विकल्प है, लेकिन इन्हें पूजा के अवसर तक ही सीमित रखें। बाहर खेलते समय सूती कपड़े पहनना ही बेहतर होगा।

वेस्टर्न परिधान की शौकीन महिलाएं गाउन और लॉन्ग स्कर्ट चुन सकती हैं। पारंपरिक परिधानों में शॉर्ट अनारकली सूट, साड़ी फिटेड लहंगा पहनना अच्छा रहेगा। रंगों में ब्राइट कलर चुनें। पीच, सी ब्लू, एक्वा ग्रीन, बेबी पिंक, लेमन यैलो, शिन ब्राउन कलर्स की खासतौर पर मांग है। तमाम बड़े बाजरों और डिजइन आउटलेट्स की राजधानी में भरमार है। ब्रांडेड कपड़ों के शौकीन  हौज खास विलेज की ओर रुख कर सकते हैं। फेस्टिव सीजन को देखते डिस्काउंट की भी भरमार है।

आतिशबाजी
आतिशबाजी में सुरक्षा और मनोरंजन दोनों ही बातें जरूरी होती हैं। बाजर में अच्छी गुणवत्ता वाले पटाखे भी मौजूद हैं। सदर बाजर, चांदनी चौक, कुतुब रोड, जामा मस्जिद के पास पटाखों की थोक मार्केट है। पारंपरिक पटाखों से लेकर रंग-बिरंगे स्पार्कल बिखरने वाले अनार, रॉकेट, फायर पेंसिल, स्काई हाई शाट्स, जिसमें 25, 120, 250 से लेकर 1000 शॉट स्काई शावर यहां उपलब्ध हैं। इन दिनों 100 से लेकर 1000 रुपये तक के पटाखों के गिफ्ट पैक्स भी उपलब्ध हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खरीदारी में बरतें समझदारी