DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक और वेंकटरमन

इस वर्ष का रसायन शास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार जिन तीन वैज्ञानिकों को मिला है उनमें से एक, डॉ. वेंकटरमन रामकृष्णन भारतीय मूल के हैं। इन तीनों वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार राइबोसोम की संरचना और कार्यविधि की गुत्थी सुलझाने के लिए मिला है। सरलता से समझाया जाए तो राइबोसोम जीवित कोशिकाओं में मौजूद वे अवयव हैं, जो डीएनए में मौजूद सूचना के आधार पर प्रोटीन का निर्माण करते हैं, यानी वे डीएनए के नक्शे के आधार पर जीव के शरीर को बनाने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया को ‘ट्रांसलेशन’ कहा जाता है।

जाहिर है यह ‘ट्रांसलेशन’ या अनुवाद की प्रक्रिया जीवन की एक बुनियादी प्रक्रिया है और इसकी जानकारी के कई व्यावहारिक उपयोग भी हैं, खासकर एंटीबायोटिक दवाएं बनाने में। जिस तरह बीसवीं शताब्दी भौतिक विज्ञान में असाधारण खोजों की शताब्दी थी, वैसे ही इक्कीसवीं शताब्दी संभवत: जीव विज्ञान की शताब्दी होने जा रही है। जीवन की सूक्ष्म से सूक्ष्म इकाइयों की खोज कई अर्थो में जीवन और सृष्टि के संबंधों के बारे कई प्रचलित धारणाओं को बदल रही है।

दरअसल जीव विज्ञान की बुनियादी अवधारणाएं बीसवीं शताब्दी में भौतिक विज्ञान के फ्रेम के आधार पर ही बनाई गई थीं, लेकिन जेनेटिक्स और आणविक जीव विज्ञान में हुई खोजों ने हमें उस सीमान्त पर लाकर खड़ा कर दिया है, जिसके आगे चिकित्सा से लेकर खेती बाड़ी की कई मूल अवधारणाएं बदल सकती हैं। यह एक ध्यान देने योग्य संयोग है कि रामकृष्णन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई भौतिक विज्ञान में की थी और बाद में उनकी रुचि जीव विज्ञान में हुई।

नोबेल पुरस्कार मिलने के पहले ही राइबोसोस पर उनके काम को विज्ञान के क्षेत्र में काफी प्रतिष्ठा मिल चुकी है। हमें उनकी उपलब्धि पर खुश होना चाहिए लेकिन यह भी याद रखना चाहिए कि आजादी से पहले डॉ. चंद्रशेखर वेंकटरमन को जो नोबेल पुरस्कार मिला था, उसके बाद से आज तक किसी भारतीय वैज्ञानिक की भारत में किए गए काम के आधार पर नोबेल पुरस्कार नहीं मिला। हमने भारत में शिक्षा और शोध का ऐसा माहौल पिछले साठ साल में नहीं बनाया कि एक नोबेल पुरस्कार विजेता भारत में हो सके। हमारी श्रेष्ठ वैज्ञानिक प्रतिभाओं को अपनी क्षमता के मुताबिक काम करने का माहौल भारत में मिल सके, यह कोशिश अब तो होनी चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक और वेंकटरमन