DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिंडन पर नए पुल की तैयारी, सर्वे शुरू

हिंडन नदी पर दो और पुल की आवश्यकता को जीडीए भी महसूस करने लगा है। तीन दिन पहले तक ना-नुकर करने के बाद आखिरकार अथॉरिटी ने मौका मुआयना के बाद पुल के निर्माण को तैयार हो गया। फिलहाल शहर से मोहननगर-दिल्ली वाले लेन पर तीन लेन के पुल का निर्माण होगा फिर दूसरे पुल का।

हिंन्दुस्तान ने ही पिछले सप्ताह ‘हिंडन पर दो और पुल बने तो बात बने’ शीर्षक से इस खबर को छापकर समस्या को उठाया था, तब जीडीए ने भी नए पुल पर खर्च को लेकर हाथ खींच लिए थे। लेकिन अब स्थिति उलट है। जीडीए द्वारा एक  सप्ताह के भीतर एस्टीमेट मांगे जाने के बाद सेतु निगम ने आज से ही सर्वे काम शुरू करा दिया। कंसलटेंट कंपनी की टीम द्वारा पुराने पुल के पास नए पुल के संभावित एलाईंमेंट, आबादी, दुकान या अन्य निर्माण संबंधी जानकारी के लिए टोटल स्टेशन मशीन से सर्वे कराने का काम चल रहा है। नदी के दोनों तरफ की पूरी जानकारी के लिए टीम के सदस्य लगे हैं।

सेतु निगम के डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर महेन्द्र सिंह ने बताया कि कंसलटेंट कंपनी तीन दिन में सर्वे रिपोर्ट देगी। उसके बाद कंप्यूटर में उस पर विचार मंथन होगा। जिसमें नए पुल के रूट एलाईंमेंट, अप-डाउन पैलेस, कर्व आदि को फाइनल टच देने के बाद पुल के डिजाइन को अंतिम रूप दिया जाएगा।

उन्होनें बताया कि पुल को मोर्चरी वाले रास्ते से पहले ही उठाना पड़ेगा, फिर उस पार में हिंडन कट रोड पर भी ऐलीवेटेड रहेगा, लिहाजा पुल की लंबाई दो सौ मीटर के करीब होगी। नए डिजाइन के इस साढ़े दस मीटर चौड़ी पुल पर तीन मीटर का बिल्कुल अलग लेन होगा, जिसमें बाइक, साइकिल वाले ही चलेंगे। बीच में दीवार होगी। उन्होंने बताया कि फंड की कमी आड़े नहीं आई तो मात्र 15 माह में पुल बनाकर तैयार कर देंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हिंडन पर नए पुल की तैयारी, सर्वे शुरू