DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हादसे रोकने को स्कूलों में मॉक एक्सरसाइज

दिल्ली के सवरेदय स्कूल में हुए हादसे में कई छात्राओं की मौत से सीख लेते हुए सीबीएसई ने स्कूलों में मॉक एक्सरसाइज कराने का निर्णय लिया है। बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों को मॉक एक्सरसाइज कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस मॉक एक्सरसाइज में स्टूडेंट्स के साथ पूरे स्कूल स्टॉफ को हादसे से बचाव के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

स्कूलों को भेजे गए सकरुलर में साफ कहा गया है कि अगर स्कूल चाहे तो मॉक एक्सरसाइज के लिए बोर्ड अपनी तरफ से सीनियर स्पेशलिस्ट की मदद मुहैया करा सकता है। बोर्ड के आदेश के बाद शहर के कई स्कूलों ने मॉक एक्सरसाइज कराने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिसके तहत बच्चों को अपदाओं व दुर्घटनाओं से बचने के गुर सिखाए जाएंगे। बोर्ड ने स्कूलों को पहली दफा इस तरह की एक्सरसाइज कराने को कहा है।

मॉक एक्सरसाइज में स्टूडेंट्स के  साथ-साथ स्कूल स्टॉफ को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि किसी विपदा के समय वह किसी अनहोनी को होने से रोक सकें। वहीं स्कूलों की इस कसरत में बोर्ड द्वारा उन्हें पूरी सहायता दी जाएगी। डीएलएफ पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल सीमा जयरथ ने बताया कि मॉक एक्सरसाइज को लेकर बोर्ड के आदेश के बाद स्कूल जल्द तैयारी शुरू करेगा। जिसमें बच्चाों को दुर्घटनाओं व आपदा से बचने के हुनर बताए जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हादसे रोकने को स्कूलों में मॉक एक्सरसाइज