DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेडिकल खर्च

मेडिकल खर्चो की आसमान छूती कीमतें और बेहतर पब्लिक हेल्थकेयर सिस्टम का अनुपलब्धता आपको इमरजेंसी के दौरान मुसीबत में डाल सकता है। ऐसे में हेल्थ पॉलिसी लेना फायदेमेंद साबित हो सकता है। जरूरत पर आपको भारी-भरकम मेडिकल खर्च से बचा सकती है।

फ्लोटर प्लान : इस प्लान में पूरे परिवार को मेडिकल कवर मिलता है। सामान्यत: इसमें पॉलिसीधारक, पत्नी और दो बच्चों को इंश्योरेंस कवर मिलता है। फ्लोटर पॉलिसी लेने से एक फायदा है कि आपको प्रीमियम कम अदा करना पड़ता है और कई सुविधाएं आपको प्राप्त हो जाती है। अगर आप सभी के लिए अलग प्लान लेते हैं, तो आपको ज्यादा प्रीमियम अदा करना पड़ता है। इस प्लान का एक घाटा ये है कि अगर परिवार का एक सदस्य अस्पताल में भर्ती हो गया, तो परिवार के दूसरे सदस्यों का क्लेम कम हो जाता है।

बेसिक प्लान : यह प्लान अस्पाल में दाखिल होने के दौरान विभिन्न खर्च को कवर करता है। यह अस्पताल से पहले और उसके बाद के खर्च को भी एक निश्चित सीमा तक वहन करता है। ध्यान रखें कि आपको इस प्लान की सुविधा तब नहीं मिलेगी, जब आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हो। इस प्लान को जितनी जल्दी उम्र में ले लिया जाए, उतना ही बेहतर है। इस पॉलिसी का इस्तेमाल दुर्घटना या बीमारी में कर सकते हैं।

गंभीर बीमारी का प्लान : इस प्लान से आपको छह गंभीर बीमारियों जैसे कि हृदयाघात, कैंसर आदि में रिइंबर्समेंट मिलता है। वैसे यह प्लान आपको कई परंपरागत पॉलिसी में राइडर के तौर पर भी मिलता है। हालांकि यह प्लान मेडिक्लेम की तुलना में सस्ता है, फिर भी अलग से मेडिकल क्लेम पॉलिसी लेना बेहतर रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेडिकल खर्च