DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अच्छे बॉस बनें

वाकई अच्छा बॉस ऊंचे पद और अधिकारों के नशे में अंधा नहीं होता। अच्छा बॉस सबका चहेता होता है, क्योंकि वह अपनी टीम को पूरी इज्जत और श्रेय देता है। अच्छे बॉस की परीक्षा उसे टीम से मिलने वाले सहयोग और उसकी बेबाक राय से ही की जा सकती है। क्या आपको भरोसा है कि आपकी टीम आपको ‘बेस्ट बॉस’ मानती है? अगर नहीं, तो ये तरीके अपनाकर आप भी ‘बेस्ट बॉस’ का तमगा हासिल कर सकते हैं-

- माना कि आपसे समय सीमा में काम पूरा करने की अपेक्षा की जाती है, लेकिन इसके लिए हैवान बनने की कोई ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय आप शांत और संयमित रहकर बेहतर नतीजे पा सकते हैं। टीम पर दबाव बनाने के बजाय काम का सही वितरण करें और हरसंभव मदद के लिए तैयार रहें।

- टीम से सीधा संवाद रखें। पूरा प्लान टीम को बताएं और उनका रोल स्पष्ट करें। गोलमोल बात न करें। अगर टीम लक्ष्य को लेकर अंधेरे में रहेगी, तो आप उसे कैसे हासिल कर पाएंगे? 

- बॉस होने का मतलब केवल औरों को काम देकर उन पर रौब गालिब करना नहीं है। खुद अनुशासन में रहकर ही दूसरों को प्रेरित कर सकेंगे। लीडर के तौर पर आप कायदे कानून जरूर बनाएं, मगर खुद को उनके दायरे से बाहर न रखें। आप खुद काम पर फोकस करेंगे, तो टीम के लिए आदर्श बन जाएंगे।

- टीम में अगर कोई कमजोर कड़ी है, तो पहले से उसकी शिनाख्त करें और ऐसी नौबत न आने दें कि पूरी टीम का काम प्रभावित हो जाए। पक्षपात और खामियों का बचाव न करें। अच्छा बॉस टीम मेंबर्स का दोस्त होता है, लेकिन इसकी मर्यादा भी जानता है। 

- आशावादी और प्रगतिशील बनें। टीम की खामियों को दूर करके हर मेंबर को आगे बढ़ने का पूरा मौका दें। ‘नामुमकिन’ शब्द को टीम के शब्दकोश से हटा दें और अच्छे काम के लिए शुक्रिया अदा करें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अच्छे बॉस बनें