DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनएच के जर्जर पुलों से नहीं गुजरेंगी बड़ी गाडिय़ां

मौत को गले लगाने को बेताब एनएच के पुलों से अब भारी वाहनों के गुजरने पर रोक लगेगी। राज्य सरकार ने इधर हाल की दुर्घटनाओं से सबक लेते हुए यह निर्णय किया है। इन सभी पुलों से गुजरने वाले वाहनों के लिए डायवर्सन बनाने की योजना बनायी जा रही है।

साथ ही पुलों से भारी वाहन न गुजरे इसके लिए पथ निर्माण विभाग निजी सिक्यूरिटी गार्ड की भी तैनाती करेगा। आवश्यकता वाले जगहों पर बैरीकेडिंग की जाएगी। सूबे से गुजरने वाली 28 राष्ट्रीय उच्च पथों में18 पथों पर अवस्थित वर्षो पुराने करीब 300 जर्जर पुलों के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार से आग्रह किया जा रहा है। पुलों की सूची सार्वजनिक होगी और लोगों को बताया जाएगा कि ज्यादा वजन लेकर इन पुलों से गुजरना मौत को दावत देना है।

पथ निर्माण मंत्री प्रेम कुमार ने एनएच प्रभाग के चीफ इंजीनियर को सभी जर्जर पुलों की सूची 10 दिनों के अन्दर तैयार करने का निर्देश दिया है। श्री कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार की शिथिलता का खामियाजा सूबे के लोगों को उठाना पड़ रहा है और राज्य सरकार की फजीहत हो रही है। उधर विभगीय अधिकारियों का कहना है कि 10 मीटर से लेकर 100 मीटर तक लम्बाई वाले करीब 300 पुल दयनीय हालत में हैं। वर्तमान राज्य सरकार ने 100 मीटर से बड़े पुलों में अधिसंख्य को आवश्यकतानुसार मरम्मत करके चलने लायक बनाया है। पर 100 मीटर से छोटे पुलों की हालत काफी खराब है। 

यहां तक किञराष्ट्रीय उच्च पथों पर लकड़ी के पुलों से भी गाड़ियां गुजर रही हैं। कहीं अंग्रेज कालीन निर्मित स्क्रू पाइल पुल तो कहीं ह्यूम पाइप से निर्मित पुलों से गाड़ियां इस पार से उस पार जा रही हैं। अधिकावियों का कहना है कि ‘आर्च’ डिजाइन वाले पुल अचानक बैठ जाते हैं।

ज्यादातर अंग्रेजकालीन पुल इसी तकनीक पर बने हैं। दरभंगा जयनगर (एनएच-105), गया-राजगीर-बरबीघा-मोकामा (एनएच-82), फतुहा-हरनौत-बाढ़ (एनएच-30 ए), पटना-नौबतपुर-अरवल-औरंगाबाद-रजहरा (एनएच-98) के कई पुलों की हालत दयनीय है।  छपरा-रेवाघाट- मुजफ्फरपुर (एनएच-102), मोहनिया-आरा-पटना-बख्तियारपुर (एनएच-30), मोकामा-भागलपुर (एनएच- 80), रजौलीघाटी- बख्तियारपुर-बरौनी- पूर्णिया-किशनगंज (एनएच-31) और  छपरा-सीवान-गोपालगंज (एनएच-85) के कई पुलों की हालत भी खराब है। कई छोटे पुलिये हैं जिनकी शीघ्र निर्माण की जरूरत है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एनएच के जर्जर पुलों से नहीं गुजरेंगी बड़ी गाडिय़ां