DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करवाचौथ का बॉली अंदाज

करवाचौथ का बॉली अंदाज

हिन्दुस्तान अपनी संस्कृति और परंपरा के लिये हमेशा ही पहचाना जाता रहा है। यहां की महिलाएं चाहे कितनी ही आधुनिक क्यों न हो जाएं, लेकिन अपने मां-पिता द्वारा दिये गये संस्कारों को कभी नहीं भूलतीं और न ही प्यार और स्नेह की भावना को अपने दिल से मिटा पाती हैं। यही वजह है कि आज 21वीं सदी की औरत भी अपने पति का सम्मान वैसे ही करती है, जैसे पुराने जमाने की औरतें किया करती थीं। शायद यही वजह है कि कमोबेश हर क्षेत्र की महिलाएं करवाचौथ का व्रत पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ रखती हैं। अपने पति की लंबी उम्र के लिए रखे जाने वाले इस व्रत में महिलाएं पूरे दिन भूखे-प्यासे रहती हैं।  रात में चांद की पूजा करने के बाद ही पति की पूजा करके यह व्रत तोड़ा जाता है। बॉलीवुड की दुनिया भी इन संस्कारों और आस्थाओं से मुक्त नहीं है। यहां हमने बॉलीवुड की कुछ नायिकाओं के करवाचौथ को देखने की कोशिश की है।

ऐश्वर्या राय बच्चनशादी के बाद जब मेरा पहला करवाचौथ था तो मैं इस व्रत को लेकर बहुत एक्साइटेड थी, लेकिन साथ ही इस बात की मुझे खुशी भी थी कि अभि मुझसे इतना प्यार करते हैं कि उन्होंने भी मेरे साथ करवा-चौथ का व्रत रखा था। अभि का कहना है कि जब मैं उनकी सलामती और लंबी उम्र की कामना के लिये पूरा दिन भूखी-प्यासी रह सकती हूं तो वह मेरे साथ भूखे-प्यासे क्यों नहीं रह सकते? शादी के बाद का यह अनोखा व्रत मैं कभी नहीं भूल सकती। मैं अपने आप को खुशनसीब मानती हूं कि मुझे अभिषेक बच्चन जैसे पति और इतना प्यार देने वाला ससुराल मिला है। मैं इस वर्ष भी करवाचौथ का व्रत पूरी श्रद्धा के साथ करूंगी। इस कामना के साथ कि हर जन्म में मुङो अभि ही पति के रूप में मिलें, क्योकि अभि ने मुङो जो प्यार और सम्मान दिया है, उसने मेरी जिंदगी को खूबसूरत बना दिया है। 

करिश्मा कपूर
हां, मैं करवाचौथ का व्रत हर साल पंजाबी स्टाइल में करती हूं। दिल्ली में हमारे घर सुहागन औरतें आती हैं और हम लोग एक साथ बैठते हैं। करवा बदलते हैं और एक-दूसरे को कहानी सुनाते हैं। उसके बाद रात में छत पर जा कर चांद की पूजा करते हैं। इसके बाद अपने पतिदेव की पूजा करके हम यह व्रत तोड़ते हैं।  करवा-चौथ के व्रत पर मेरे पति मुङो खास उपहार देते हैं, जसे पिछली बार उन्होंने मुङो डायमंड ज्वैलरी गिफ्ट की थी । इस वर्ष भी मैं हर साल की तरह  करवाचौथ का व्रत पूरे रीति-रिवाज के साथ रखूंगी और करवाचौथ का व्रत करने के लिये मैंने खास तौर पर डिजाइनर साड़ी खरीदी है। करवाचौथ के प्रति मेरी श्रद्धा इस बार भी पहले की ही तरह है।

रवीना टंडन
शादी से पहले जब मैं सुहागन औरतों को सज-धज कर करवाचौथ का व्रत करते देखती थी तो मन में सोचा करती थी कि मैं भी अपनी शादी के बाद करवा-चौथ का व्रत इसी अंदाज में खुशी-खुशी मनाऊंगी, भले ही मुझे पूरा दिन भूखा-प्यासा ही क्यों न रहना पड़े। हालांकि मैं बहुत देर तक भूखी नहीं रह सकती, लेकिन शादी के बाद जब मेरा पहला करवाचौथ आया तो पता नहीं कहां से मेरे अंदर ताकत आ गई और मैंने ये व्रत निजर्ल रखा और रात को चांद की पूजा करके यह व्रत पूरा किया। मेरे पति ने मुझे उस रात एक उपहार भी दिया था। इस साल भी मैं ऐसा ही करूंगी।

श्रीदेवी- बौनी कपूर से शादी के बाद करवाचौथ का त्योहार मैं पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाती आई हूं। शादी के बाद के पहले करवाचौथ पर तो मैंने विशेष रूप से मेहंदी वाली को बुला कर भर-भर हाथ मेहंदी लगवाई थी। परंपरागत तरीके से दुल्हन की तरह साज-ऋंगार किया था। उसके बाद पूरा दिन भूखे-प्यासे रह कर करवाचौथ के व्रत का पालन किया था और रात में छलनी से चांद के दर्शन करके और अपने पति देव के दर्शन करके यह व्रत पूरा किया था। इस वर्ष भी मैं हर साल की तरह करवाचौथ का त्योहार पूरे रीति-रिवाज के साथ मनाऊंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:करवाचौथ का बॉली अंदाज