DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश और बिजली गिरने से 11 मौतें

पिछले 24 घंटों के दौरान कानपुर और आसपास के क्षेत्रों में कहीं कम तो कहीं भारी बारिश हुई। इस दौरान दीवार गिरने से तीन और बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई। दीवार गिरने से दो मौतें कानपुर देहात में हुईं और एक कन्नौज में, जबकि बिजली गिरने से एक और सात मौतें क्रमश: बाँदा और चित्रकूट में हुईं।

सर्वाधिक बारिश कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज और जालौन में हुई। इन सभी स्थानों पर जगह-जगह जलभराव से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। बारिश से कानपुर शहर में गोविंदनगर ओवरब्रिज का एक हिस्सा भी ढह गया, जिससे यातायात रोकना पड़ा है।

शरद ऋतु की इस बेमौसम बारिश ने खरीफ की बरबादी से रो रहे किसान की कमर ही तोड़ दी है। कन्नौज, फरुखाबाद और बिल्हौर की रिपोर्ट के अनुसार अगैती आलू की फसल बरबादी की कगार पर जा पहुँची है। डर है कि कहीं बीज ही न सड़ जाए। खेतों में पानी भर गया है। अगर सुबह तक मौसम खुल भी जाए तो पानी सूखने में चार दिन का वक्त लगेगा। बीज के लिए यह अच्छा नहीं। इन्हीं हालात के मद्देनजर कन्नौज की थोक मंडी में आलू की कीमतें 18 सौ रुपए जा पहुँचीं। शनिवार को दाम थे 16 सौ रुपए फी कुंतल।

उरई की रिपोर्ट के मुताबिक वहाँ मैंथा और तिल की खेती चौपट हो गई है और आशंका है कि अन्य दलहनी व तिलहनी फसलें विलंबित हो जाएँगी। जनपद में दो दिन के भीतर 37 मिमी पानी गिरा है। कन्नौज संवाददाता ने इस बारिश का मूसलाधार बताया है। वहाँ सैकड़ो मकान ढह गए हैं तथा एक महिला व कई मवेशी मलबे में दब कर मारे गए हैं। कई मोहल्लों में जलभराव है। राहत कार्य शुरू कर दिए गए हैं।

माती (कानपुर देहात) की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार रात हुई मूसलाधार बारिश से सकते में नजर आए। बारिश का पानी इस कदर तेज था कि लगा मानों बादल ही फट पड़ा हो। चार घंटे की बारिश में हर तरफ पानी ही पानी था। खेत तालाब जहाँ एक में मिल गए। वहीं निचले इलाकों में पानी घरों के भीतर नजर आया। वहाँ हर ओर समंदर जैसा नजारा दिख रहा है।

अकबरपुर में कई घरों में ही नहीं  थाना, तहसील परिसर व कालोनी के अलावा मुख्यालय के अंदर भी पानी जा घुसा। चारो ओर पानी से घिरने के कारण अनेक गाँव टापू जैसे दिखने लगे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बारिश और बिजली गिरने से 11 मौतें