DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सलाखों के पीछे से सुहागिन महिलाएं करेंगी चांद का दीदार

जिला मॉर्डन जेल में बंद महिला कैदी भले खुद की आयु-सीमा से अनभिज्ञ हैं। लेकिन, करवाचौथ का व्रत रखकर भगवान से अपने पति की लंबी उम्र की कामना जरुर करना चाहती हैं। भोंडसी जेल में बंद करीबन 50 सुहागिनें करवाचौथ का व्रत रखने की तैयारियों में जुटी हैं। उनका अपने पति के प्रति प्रेम देखकर जेल प्रशासन भी इस साल उन्हें स्पेशल छूट देने के लिए तैयार है। बुधवार को करवाचौथ पर व्रतधारी सुहागिनों को पति से मिलने से लेकर दैनिक कार्योँ में भी रियायतें दी जाएंगी। जेल अधीक्षक के अनुसार जेल में नाम के हिसाब से कैदियों का रिश्तेदारों से मिलने का दिन तय है। मगर, करवाचौथ के मौके पर व्रतधारी महिला बंदियों को छूट दी जाएगी।


साइबर सिटी में हजारों सुहागिनी खुले आसमान के नीचे चांद के बाद अपने पति का चेहरा निहारेंगी। वहीं कई सुहागिनें जेल के अंदर से चांद में अपने पति का चेहरा देखेंगी। सुहागिनें विधि-विधान से व्रत पूरा करे। इसके लिए जेल प्रशासन ने एक दिन के लिए व्रतधारी  सुहागिनों के लिए जेल के सख्त नियमों को थोड़ा लचीला कर दिया है। मंगलवार को जिस तरह से बाजारों में महिलाएं सुहाग का सामान, करवा, नए गहने व कपड़ों की खरीदारी करती दिखीं। वैसे ही भोंडसी जेल में व्रत रखने वाली सुहागिनों के लिए करवाचौथ का जरुरी सामान लेकर पहुंचे उनके रिश्तेदारों की संख्या अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक रही।


जेल अधीक्षक आर. के. यादव के अनुसार इस वक्त जेल में विभिन्न अपराधों में 150 महिला कैदी बंद हैं। इनमें से हिंदू धर्म को मानने वाली 50 महिला कैदियों ने करवाचौथ का व्रत रखने की इच्छा जाहिर की है। उनके अनुसार व्रत के दौरान उन्हें कमजोरी महसूस न हो। इसके लिए उनके खाने के लिए फलों का प्रबंध किया गया है। रिश्तेदारों से मिलने के समय में भी थोड़ी नरमी बरती जाएगी। एक स्थान पर बैठकर उन्हें पूजा करने की भी अनुमति होगी। उनके अनुसार जेल में जो पुरुष कैदी हैं, उन्हें भी एक दिन के लिए अपनी पत्नियों से मिलने के लिए राशि वाला नियम फॉलों नहीं करना पड़ेगा। मगर, सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें चांद का दीदार सलाखों के पीछे से करना
होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सलाखों के पीछे से सुहागिन महिलाएं करेंगी चांद का दीदार