DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉकपिट की किचपिच में दो के कटे 'पर'

कॉकपिट की किचपिच में दो के कटे 'पर'

एयर इंडिया ने मंगलवार को उड़ान के बीच में हुई हाथापाई के मुद्दे पर कमांडर रनबीर अरोड़ा और फ्लाइट पर्सर अमित खन्ना को निलंबित कर दिया। जांच पैनल ने दोनों को उस विवाद में अहम भूमिका निभाने का दोषी पाया था, जिसके बाद फ्लाइट की एयर होस्टेस ने पुलिस में अपने साथ छेड़छाड़ और दुर्व्यवहार का मामला दर्ज कराया था।
  
एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि विमानसेवा ने एयर होस्टेस कोमल सिंह की शिकायत की जांच के लिए एक जांच समिति गठित करने का भी फैसला किया है। कोमल ने अरोड़ा और सह पायलट आदित्य चोपड़ा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। समिति के जांच पूरी करने तक कोमल और चोपड़ा सेवा में नहीं रहेंगे। समिति में गैर सरकारी संगठन के एक प्रतिनिधि को भी शामिल किया गया है।
  
गत तीन अक्तूबर को हुई इस घटना की तीन सदस्यीय जांच समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि अरोड़ा और खन्ना ने घटना में अहम भूमिका निभाई। जांच समिति ने पाया कि फ्लाइट पर्सर के तौर-तरीकों के बाद झगड़ा हुआ, जो बाद में हाथापाई में बदल गया, वहीं फ्लाइट कमांडर अरोड़ा का व्यवहार आपत्तिजनक था। अरोड़ा ने एयर होस्टेस को कॉकपिट से बाहर धक्का दिया था।

प्रवक्ता ने बताया कि जांच समिति की रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद एयर इंडिया प्रबंधन ने अरोड़ा और खन्ना को निलंबित करने का फैसला किया। प्रबंधन ने कंपनी के नियमानुसार दोनों के खिलाफ आरोपपत्र जारी कर दिया।

उन्होंने बताया कि घटना में दोनों किस हद तक शामिल थे और दोनों कितने दोषी हैं, इसका निर्धारण एक विभागीय जांच के बाद किया जाएगा। विभागीय जांच में उन तथ्यों और परिस्थितियों के बारे में जानकारी एकत्रित की जाएगी, जिससे ऐसी घटना हुई। इस जांच के परिणामों के बाद निर्धारित किया जाएगा कि अरोड़ा और खन्ना को क्या सजा दी जाए।
  
प्रवक्ता ने बताया कि जांच रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि किसी भी समय दोनों पायलटों ने विमान की सुरक्षा को खतरे में नहीं डालते हुए कॉकपिट को खाली नहीं छोड़ा।
  
एयर होस्टेस ने पुलिस में दोनों पायलटों के खिलाफ उड़ान के दौरान उससे छेड़छाड़ और उस पर प्रहार करने का मामला दर्ज कराया है। इसके अलावा एयर होस्टेस ने राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) में भी अपनी शिकायत दर्ज कराई है, जिसके बाद एनसीडब्ल्यू ने विमान सेवा से मामले पर रिपोर्ट मांगी है।

कोमल की शिकायत के बाद दिल्ली पुलिस ने दोनों पायलटों के खिलाफ धारा 323, 354 और 34 के तहत मामला दर्ज किया है। शनिवार को उड़ान आईसी—884 के कॉकपिट में पायलटों और एयर होस्टेस के बीच हाथापाई की घटना हुई थी। समझा जा रहा है कि शारजाह में उड़ान के पूर्व दोनों पक्षों के बीच मौखिक बहस हुई, जिसके बाद उड़ान भरने के दौरान यह हाथापाई में बदल गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉकपिट की किचपिच में दो के कटे 'पर'