DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से नवाजे गए तीन अमेरिकी

भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से नवाजे गए तीन अमेरिकी

डिजीटल फोटोग्राफी में इस्तेमाल की जाने वाली प्रौद्योगिकी के निर्माण और दुनिया को फाइबर-ऑप्टिक नेटवर्क से जोड़ने में कामयाबी के लिए तीन अमेरिकी वैज्ञानिकों को वर्ष 2009 के भौतिकी का नोबेल पुरस्कार से नवाजे जाने की मंगलवार को घोषणा की गई।

भौतिकी का नोबेल पुरस्कार पाने वालों में अमेरिका के चार्ल्स के काव, विलियर्ड एस बॉयल और जॉर्ज ई स्मिथ शामिल हैं। नोबेल पुरस्कार प्रदान करने वाली संस्था द रॉयल स्वीडिश अकादमी के मुताबिक काव को जहां ब्रिटेन की भी नागरिकता प्राप्त है वहीं बॉयल को कनाडा की भी नागरिकता प्राप्त है।

पुरस्कार के तौर पर दिए जाने वाले एक करोड़ क्रोनर यानी 14 लाख अमेरिकी डॉलर को तीनों वैज्ञानिकों के बीच बांट दिया जाएगा। पुरस्कार राशि का 50 फीसदी हिस्सा जहां काव को मिलेगा वहीं बॉयल और स्मिथ को 25-25 फीसदी राशि दी जाएगी। तीनों वैज्ञानिक एक डिप्लोमा के अलावा स्टॉकहोम में 10 दिसंबर को आयोजित किए जाने वाले पुरस्कार समारोह में आने का निमंत्रण भी मिलेगा।

शंघाई में पैदा हुए काव ब्रिटेन में रहते हैं। काव को 1966 में की गई अपनी खोज के लिए पुरस्कार से नवाजे जाने की घोषणा की गई है। काव ने यह खोज की थी कि फाइबर-ऑप्टिक केबल्स के माध्यम से किस तरह लंबी दूरियों में प्रकाश को संचरित कराया जा सकता है। काव की यह खोज आधुनिक संचार नेटवर्क की रीढ़ साबित हुई और इसी की बदौलत दूरभाष और उच्च-गति वाले इंटरनेट काम करते हैं।

बॉयल और स्मिथ ने साथ मिलकर चार्ज्ड-कपल्ड डिवाइस (सीसीडी) का आविष्कार किया था। सीसीडी को डिजीटल कैमरे की आंख भी माना जाता है। इसका इस्तेमाल सजिर्कल उपकरणों में भी किया जाता है। अकादमी ने प्रशस्ति पत्र में कहा कि बॉयल और स्मिथ ने एक सीसीडी, डिजीटल सेंसर का इस्तेमाल कर पहले सफल इमेजिंग प्रौद्योगिकी का आविष्कार किया है। सीसीडी प्रौद्योगिकी अल्बर्ट आइंस्टीन द्वारा प्रतिपादित फोटोइलैक्ट्रिक इफेक्ट का इस्तेमाल करती है और इसी के लिए उन्हें 1921 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

न्यू जर्सी की बेल प्रयोगशाला में काम करने वाले दोनो वैज्ञानिकों ने एक इमेज सेंसर को डिजाइन किया ताकि इमेज प्वाइंटस या पिक्सेल्स की बड़ी संख्या में प्रकाश का संचरण बहुत कम समय में हो सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से नवाजे गए तीन अमेरिकी