DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कानपुर विश्वविद्यालय में शुरू हुई लैंग्वेज लैब, कंप्यूटर से अंग्रेजी सीखेंगे छात्र

छात्रों की अग्रेंजी भाषा पर पकड़ मजबूत करने के लिये कानपुर विश्वविद्यालय में आज से लैंग्वैज लैब की स्थापना की जा रही है, इस लैब के माध्यम से विश्वविद्यालय के छात्रों को कंप्यूटर के माध्यम से अंग्रेजी भाषा सिखाई जायेंगी। अगले वर्ष से इस लैब में छात्रों को फ्रेंच और जर्मन सिखाने की योजना भी विश्वविद्यालय प्रशासन ने बनाई है।

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (कानपुर विश्वविद्यालय) के कुलपति प्रो हर्ष कुमार सहगल ने बताया कि चूंकि उत्तर प्रदेश में अधिकतर पाठयक्रमों को हिन्दी भाषा में पढ़ाया जाता है इस लिये छात्रों को मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी पाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैसे मैनेजमेंट कोर्सेज जैसे एमबीए आदि में पढ़ाई का काम अंग्रेजी भाषा में होता है लेकिन इसके बावजूद छात्रों की अंग्रेजी भाषा पर उतनी अच्छी पकड़ नहीं हो पाती है जितनी होनी चाहियें।

इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कैम्पस में एक लैंग्वेज लैब स्थापित करने की योजना बनाई जिसे आज से शुरू किया जा रहा है । इस लैब में 60 कंप्यूटर स्थापित किये जा रहे जिनमें अंग्रेजी भाषा को समझाने और सीखने के लिये सेल्फ स्टडी साफ्टवेयर स्थापित किया जा रहा है। इस साफ्टवेयर के माध्यम से छात्र छात्राओं को अंग्रेजी भाषा और ग्रामर सीखने में आसानी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कानपुर विश्वविद्यालय में शुरू हुई लैंग्वेज लैब