DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिजनेस स्कूल + कॉरपोरेट हाउस = परफेक्ट जॉब

प्रबंधन की पढ़ाई कर रहे ज्यादातर छात्र अंतिम वर्ष में जॉब मिलेगी या नहीं, मिली भी तो कैसी होगी, को लेकर काफी परेशान रहते हैं। मैनेजमेंट के अंतिम वर्ष की छात्र निकिता भी तीन महीने पहले इन्हीं सब बातों को सोच-सोच कर परेशान थी। उसी समय उसने अपने इंस्टीटय़ूट की तरफ से ऑफर किये गए एक सर्टिफिकेट कोर्स को साइन किया। यह कोर्स इंस्टीटय़ूट ने एक कॉरपोरेट हाउस की मदद से शुरू किया था। इस कोर्स ने निकिता को इंडस्ट्री में कैसे काम किया जाता है, को जानने का एक अवसर दिया। आज निकिता उसी कंपनी में बतौर कर्मचारी कार्यरत है।

मंदी के चलते नौकरियों के सिमटते दायरे ने बिजनेस स्कूलों को अपने छात्रों को काम करने  पर सोचने को मजबूर किया है। इसलिए बिजनेस स्कूलों ने तेजी से बढ़ रहे सेक्टर की कंपनियों के साथ पार्टनरशिप कर सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर करने शुरू किए हैं। कॉरपोरेट हाउसों का स्कूलों के साथ ऐसा सहयोग स्टूडेंट और कंपनियों दोनों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। एक ओर जहां स्टूडेंट को सर्टिफिकेट कोर्स के बाद उसी कंपनी में जॉब मिल रही है, वहीं कंपनियों को योग्य कर्मचारी मिल रहे हैं। कुछ क्षेत्रों में जॉब के अवसर हैं तो उन्हें भरने के लिए योग्य लोगों की कमी है।

क्लासरूम की पढ़ाई स्टूडेंट के लिए एकेडमिक दृष्टि से ठीक है, लेकिन इंडस्ट्री की कार्यप्रणाली से परिचित होना बहुत जरूरी है। इंडस्ट्री में कार्य करने के दौरान स्टूडेंट को जानकारी होती  है कि क्लासरूम की पढ़ाई को प्रैक्टिकल प्रयोग कैसे करना होता है। यह उन्हें इससे भी अवगत कराता है कि उन्होंने क्या सीखा और उनकी स्किल की खामियों को सामने लाने के साथ उन्हें सुधारता भी है। यह प्रोग्राम उनकी ट्रेनिंग में काफी सहायक सिद्ध होता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडी (एफएमसी) ने पिछले महीने 141 सेक्रोन फर्म के सहयोग से नॉन ट्रेडिशनल मार्केटिंग पर एक सर्टिफिकेट कोर्स आयोजित किया था। इसका उद्देश्य छात्रों को बेहतर ब्रांड मैनेजर बनाने का था। कोर्स मार्केटिंग विभाग के प्रथम और अंतिम वर्ष के स्टूडेंट के लिए था। 141 सेक्रोन के सीईओ और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजेश घाटगे कहना है कि हम मीडिया के नए और उभरते साधनों के जरिये ब्रांड के बारे में संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं। हमने छात्रों को कम्युनिकेशन के बदलते तरीकों और रीयल लाइफ की स्थिति को समझाने की कोशिश की है। एफएमसी के जनरल सेक्रेटरी अर्केश अजय का कहना है कि प्रैक्टिकल ट्रेनिंग की मांग विशेषकर नॉन ट्रेडिशनल डोमेन में काफी बढ़ रही है। एकेडमिक शिक्षा हमेशा इंडस्ट्री के हिसाब से अप टू मार्क होनी चाहिए।

आईसीआईसीआई बैंक के साथ एक्सएलआरआई, जमशेदपुर ने टाईअप कर छात्रों को एक वर्षीय इंश्योरेंयस कोर्स का ऑफर किया। इसके अलावा एक्सएलआरआई ने हैदराबाद स्थित लोयला अकादमी के आई किसान की मदद से एग्री-बिजनेस मैनेजमेंट में ऑनलाइन छह माह का सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी शुरू किया है। कोर्स एग्री-बिजनेस सेक्टर और मार्केटिंग के क्षेत्र में जॉब के लिए एग्रीकल्चरल ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और साइंस की दूसरी स्ट्रीम में अनुभवी लोगों को तैयार करेगा।

एक्सएलआरआई के डायरेक्टर फादर ई अब्राहम का कहना है कि उनका संस्थान राष्ट्र निर्माण के अपने मिशन के तहत योग्य मैनपावर के निर्माण में अपना योगदान दे रहा है। डीन प्रोफेसर पी. वेणुगोपाल ने कहा कि हमने एग्रीकल्चर सेक्टर में ट्रेंड मैनपावर की जरूरतों को देखते हुए इस कोर्स की शुरुआत की है। रेलीगेरे कोमोडिटी ने मनिपाल यूनिवर्सल लíनंग की मदद से सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन कोमोडिटीज (सीपीसी) शुरू किया है। सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले छात्रों को रेलीगेरे कोमोडिटीज के सेल्स और डिस्ट्रीब्यूशन विभाग में बतौर रिलेशनशिप मैनेजर नौकरी दी जाएगी।

भारत में यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड यूनिवर्सिटी (यूएमयूसी) ने हगेज कम्युनिकेशन इंडिया लिमिटेड के साथ पार्टनरशिप में ग्रेजुएट छात्रों के लिए ग्लोबल बिजनेस मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है।

कंपनी के एमडी और अध्यक्ष पार्थो बनर्जी का कहना है कि पिछले कुछ सालों में देश में इकोनॉमी सेक्टर में काफी बदलाव आए हैं। ऐसे में हमें अपनी इकोनॉमी को ग्लोबल स्टैंडर्ड का बनाए रखने के लिए एमबीए की पढ़ाई को बेहतर बनाना जरूरी है। यूएमयूसी के साथ हमारा टाईअप देशभर के वर्किग प्रोफेशनल और ग्रेजुएट छात्रों को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन प्रदान करने की दिशा में एक कदम है।

स्टारकॉम मीडिया वेस्ट ग्रुप और केजे सोमैया इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च ने भी इंटीगेट्रेड मार्केटिंग कम्युनिकेशन (आईएमसी) में फुलटाइम एडवांस प्रोग्राम एसआईएमकैप-360 डिग्री लांच किया है। यह आईएमसी करने के इच्छुक ग्रेजुएट को विद्या विहार कैम्पस भी यह कोर्स कराता है। एसएसआईएमसीएपी-360 डिग्री के सफल स्टूडेंट को कई एजेंसियां मार्केटिंग कम्युनिकेशन सर्विस का ऑफर करती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिजनेस स्कूल + कॉरपोरेट हाउस = परफेक्ट जॉब