DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

7 नवंबर को होगें उपचुनाव

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में लोकसभा की फिरोजाबाद सीट और सात राज्यों में विधानसभा की कुल 31 सीटों के लिए 7 नवंबर को उपचुनाव कराने की घोषणा की है। चुनावों की घोषणा के साथ ही संबंधित जिलों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। विधानसभा की ज्यादातर सीटें निवर्तमान सदस्यों के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद इस्तीफे के कारण रिक्त हुई हैं ।


आयोग ने सोमवार को विधानसभाओं की रिक्त सीटों के लिए जिन राज्यों में उपचुनाव कराने की घोषणा की है उनमें उत्तर प्रदेश में 11, पश्चिम बंगाल में 10, असम, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में दो, केरल में तीन और छत्तीसगढ़ में एक सीट शामिल है ।


चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक इन उपचुनावों के लिए अधिसूचना 14 अक्तूबर को जारी की जाएगी । नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 अक्तूबर होगी । इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी और 24 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 7 नवंबर को मतदान होगा और 10 नवंबर को मतगणना होगी
उत्तर प्रदेश की फिरोजाबाद लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव के इस्तीफे के कारण रिक्त हुई है। सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव के पुत्र अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव में फिरोजाबाद के अलावा कन्नौज सीट से भी चुने गए थे। सपा ने फिरोजाबाद उपचुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव को मैदान में उतारने का निर्णय किया है।


चुनाव आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक उत्तर प्रदेश विधानसभा की पवैंया (सुरक्षित) लखनऊ पश्चिम, पडरौना, राड़ी,  इसौली, झांसी, कोलासाला, हैंसर बाजार, ललितपुर, इटावा और भर्थना सीट के लिए उपचुनाव कराए जाएंगे। इन उपचुनावों में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: 7 नवंबर को होगें उपचुनाव