DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पैरों का ख्याल

अक्सर हम शरीर के सभी अंगों का तो ख्याल तो रखते हैं, लेकिन पैरों की उंगलियों पर कम ध्यान देते हैं। गर्मी और नमी की वजह से पैरों की उंगलियों में फंगल इनफेक्शन, रिंग में घाव इत्यादि होने का खतरा बढ़ जाता है। खास कर एथलीटों के पैरों में तो यह समस्या आम है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू तरीके हैं, जिस पर अमल कर आप काफी राहत महसूस करेंगे।-

- जब भी पैरों की उंगलियों में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन हो जाए तो पहले पानी गरम करे उसमें शेम्पू मिला लें। इसमें थोड़ी देर के लिए अपने पैरों को पानी में डुबोये रहें। इसके बाद एक स्क्रैपर से ऊंगलियों पर मृत त्वचा और धूल को हटा दें। अब कोई बॉडी लोशन या फिर कोई फूट लोशन से पैरों की उंगलियों पर मालिश करें और फिर एक सूखे तौलिए से अच्छी तरह पोछ लें। इससे आपके पैरों की उंगलियां साफ और मुलायम हो जाएंगी।

- पपीता, शहद और जौ को मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से भी आपकी उंगलियां नरम और फंगल मुक्त होंगी।

- अगर आपको पैरों में थोड़ी सी भी नमी का एहसास हो रहा हो तो आप टैलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- अगर आप लहसुन की गंध से परेशान न होते हों तो इसके रस को भी उंगलियों पर लगाने से आराम पा सकते हैं।

- पैरों की उंगलियों में नमी से बचने के लिए हमेशा सूती जुराबें पहनें। साथ ही सॉक्स पहनने से पहले उगलियों पर फूट पाउडर लगा लें।

- प्रभावित उंगलियों को पोंछने के लिए हमेशा अपने ही तौलिए को प्रयोग में लाएं। पैरों में त्वचा संबंधी परेशानी हो तो किसी और से अपना तौलिया बिल्कुल भी शेयर न करें। बाथरूम में नहाने का टब और फर्श कीटाणुरहित हों, इसका ख्याल रखें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पैरों का ख्याल