DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नियोक्ता की नजर से

किसी भी जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब उम्मीदवार की ओर से पूरी तैयारी के साथ दिए जाने चाहिए। अहम बात ये है कि जवाब में वे जानकारियां उभरकर सामने आनी चाहिए, जिनमें नियोक्ता की दिलचस्पी हो। इसके लिए जरूरी है कि आप इंटरव्यू के लिए जाने से पहले जमकर रिसर्च करें, इंडस्ट्री के जानकार लोगों से बात करें, ट्रेड जर्नल्स और कंपनी की वेबसाइट ध्यान से पढ़ें और करियर एक्सपर्टस की राय भी लें।

सीधे और सटीक जवाब
सारी दुनिया में एक्सपर्टस यही राय देते हैं कि किसी भी सवाल का लंबा चौड़ा और  गोलमोल जवाब देने के बजाय, संक्षिप्त और सटीक जवाब देने में समझदारी है। पर हममें से कई लोग नर्वस होने या फोकस न होने के कारण इंटरव्यू में ऐसा नहीं कर पाते। इससे इंटरव्यू लेने वाला झुंझलाकर एक झटके में उन्हें रिजेक्ट कर देता है, भले ही वे योग्यता और अनुभव में कितने ही दमदार क्यों न हों।

क्या चाहते हैं नियोक्ता
नियोक्ता किसी उम्मीदवार में क्या खोजते हैं, यह जानना जरूरी है। इसके हिसाब से ही आपको अपने जवाब तय करने होते हैं। मसलन, आपको किसी खास जॉब को पाने में क्यों दिलचस्पी  है? उसके लिए जरूरी योग्यता और अनुभव आपके पास है या नहीं? आप उसकी जिम्मेदारियां उठा सकते हैं? क्या आपमें इसके लिए जरूरी प्रॉब्लम-सॉल्विंग, विश्लेषण और लीडरशिप के गुण हैं? अब तक के एचीवमेंट्स क्या हैं? आपने इससे संबंधित कोई वर्कशॉप या सेमिनार में हिस्सा लिया है? नियोक्ता की ओर से इंटरव्यू लेने वाले ऐसे ही सवालों के सीधे और स्पष्ट जवाब चाहते हैं। वे जांचना चाहते हैं कि आप किस तार्किक वजह से कंपनी ज्वॉइन करना चाहते हैं। और यह भी कि क्या आप कंपनी की कार्य संस्कृति में सहजता से काम कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नियोक्ता की नजर से