DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत विश्व बैंक की वित्तीय सहायता प्रक्रिया में करेगा योगदान

भारत विश्व बैंक की वित्तीय सहायता प्रक्रिया में करेगा योगदान

भारत विकासशील देशों में विकास संवर्धन के लिए विश्व बैंक की वित्तीय सहायता व्यवस्था में जल्दी ही योगदान करेगा। यह सहायता गरीबी उन्मूलन, सूचना प्रौद्योगिकी और लक्षित सब्सिडी के सबंध में विशेषज्ञता के आदाऩ-प्रदान के जरिए की जाएगी।
   
वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने इस्तांबुल में होने वाली आईएमएफ-विश्व बैंक की सालाना बैठक से पहले कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि भारत सक्रिय भागीदार होगा और जल्दी ही इसमें (दक्षिण़-दक्षिण अनुभव आदाऩ-प्रदान) सुविधा में योगदान करेगा। राजनयिक शब्दावली में दक्षिण दक्षिण सहयोग का अर्थ विकासशील देशों के बीच के सहयोग से है।
    
पिछले साल विश्व बैंक समूह ने दक्षिण-दक्षिण अनुभवों के आदान-प्रदान की प्रणाली शुरू की है। इसका लक्ष्य इस विचार को बढावा देना है कि एक देश में सफल विकास कार्यक्रम को दूसरे देश की जनता को गरीबी से बाहर निकालने में आजमाया जा सकता है।

मुखर्जी ने कहा कि नरेगा कि गरीबी उन्मूलन, सूचना प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी और दूरसंचार क्षेत्र जैसे आर्थिक और सामाजिक कार्यक्रमों में भारत का अनुभव अन्य विकास देशों को भी विकास की चुनौतियों का सामना करने में और इससे उबरने में मदद कर सकती है।
  
उन्होंने कहा कि भारत को खुद ही सब्सिडी और पर्यावरण मुद्दों के क्षेत्र में अन्य देशों के अनुभव से बहुत कुछ सीखना है। वित्त मंत्री मंगलवार से शुरू हो रहे आईएमएफ-विश्व बैंक के दो दिन की सालाना बैठक में भाग लेने तुर्की की राजधानी में हैं।

उन्होंने कहा हमें अन्य देशों के अनुभव से बहुत कुछ सीखना है। हम यह जानना चाहेंगे कि सशर्त नकद हस्तांतरण कार्यक्रम (सीसीटी) कैसे सफलतापूर्वक काम करता है या फिर कुछ देशों ने कैसे अपनी राष्ट्रीय विकास योजना में पर्यावरणीय मुश्किलों को शुमार किया।
   
मुखर्जी ने कहा कि भारत का गरीबी उन्मूलन, शिक्षा, सहकारिता, महिलाओं की बचत समिति और नरेगा का अनुभव अन्य विकासशील देशों विशेष तौर पर अफ्रीकी देशों को महत्वपूर्ण सबक दे सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत विश्व बैंक की वित्तीय सहायता प्रक्रिया में करेगा योगदान