DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अभी मरा नहीं है हकीमुल्ला

अभी मरा नहीं है हकीमुल्ला

तहरीक ए तालिबान का नया प्रमुख हकीमुल्ला महसूद सोमवार को दिखाई दिया और उसने मारे जा चुके नेता बैतुल्ला महसूद की मौत तथा अफगानिस्तानी सीमा से सटे कबाइली क्षेत्रों में अमेरिकी ड्रोन हमलों का बदला लेने के लिए अमेरिका और पाकिस्तान के हितों को निशाना बनाने का प्रण किया।

दक्षिणी वजीरिस्तान के कबाइली क्षेत्र में हकीमुल्ला चुनिंदा संवाददाताओं के समूह के समक्ष मौजूद हुआ। ऐसा कर उसने बैतुल्ला महसूद की ड्रोन हमलों में मौत के बाद पाकिस्तानी तालिबान में नेतृत्व को लेकर छिड़ी लड़ाई में कथित तौर पर अपनी मौत होने संबंधी अटकलों को विराम दे दिया।

पाकिस्तानी और अमेरिकी खुफिया अधिकारी दावे कर रहे थे कि बैतुल्ला की मौत के बाद हकीमुल्ला भी प्रतिद्वंद्वियों के साथ लड़ाई में मारा जा चुका है। तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख के अटकलों के बाद पहली बार सार्वजनिक तौर पर नजर आने की खबर इस्लामाबाद में पहुंचने से कुछ ही घंटों पहले वहां संयुक्त राष्ट्र के एक कार्यालय पर आत्मघाती बम हमला हुआ जिसमें चार लोगों की मौत हो गई।

हकीमुल्ला ने दक्षिणी वजीरिस्तान में सिर्फ पांच संवाददाताओं से मुलाकात की। यह मुलाकात सरारोगा में हुई जहां कई ड्रोन हमले हुए हैं। संवाददाताओं के साथ गत रविवार हुई यह गोपनीय मुलाकात इस शर्त पर रखी गई थी कि इस खबर का खुलासा सोमवार को ही किया जाए। कुछ अन्य संवाददाताओं को भी बुलाया गया था लेकिन वे सुरक्षा कारणों के चलते नहीं गए।

टीवी समाचार चैनलों ने इस बैठक के फुटेज दिखाए हैं जिसमें हकीमुल्ला को सफेद पठानी सूट, काले रंग की जैकेट और टोपी में दिखाया गया है। हकीमुल्ला के पास ही तालिबान का वरिष्ठ कमांडर वलीउर रहमान और कारी हुसैन खड़ा था, जिन्हें आत्मघाती हमलावरों को प्रशिक्षित करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

बैठक में शामिल हुए एक संवाददाता ने कहा कि सभी आतंकवादी नेता अच्छी सेहत में नजर आ रहे थे। पहले ये अटकलें थीं कि हकीमुल्ला के वलीउर रहमान से मतभेद हैं। हकीमुल्ला ने कहा कि वह तालिबान के वरिष्ठ नेताओं को निशाना बनाने की अमेरिका और पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की हालिया कोशिशों का जवाब देगा। कई वरिष्ठ आतंकवादी कमांडर अराजक कबाइली क्षेत्र में हाल में हुए ड्रोन हमलों में मारे गए हैं। हकीमुल्ला का भाई भी गत सप्ताह सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में मारा गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अभी मरा नहीं है हकीमुल्ला