DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शब्दकोष में नए शब्दों का खेल

शब्दकोष में नए शब्दों का खेल

बात चाहे आपसी बातचीत की हो या इंटरनेट के इस्तेमाल की, या फिर मोबाइल पर संदेश भेजने का मामला ही क्यों न हो, आज के युवाओं ने अपनी भाषा गढ़ ली है। ऐसी भाषा, ऐसे शब्द जो किसी शब्दकोष में ढूंढ़ने से भी नहीं मिलेंगे। खासकर संक्षिप्त रूप से किसी शब्द या बात को कहने का तो बस ट्रेंड है। ऐसी भाषा की खासियत यह है कि बड़े-बुजुर्गो के लिए इन्हें समझना टेढ़ी खीर है, जबकि किशोरों व युवाओं के लिए यह मजेदार भाषा है। बड़े पैमाने पर युवाओं द्वारा ऐसे खास शब्दों के इस्तेमाल का ही परिणाम है कि शब्दकोषों में इनका समावेश किया जाने लगा है। जी हां, कॉलिन्स इंग्लिश डिक्शनरी के नए संस्करण में ऐसे 267 शब्दों का समावेश किया गया है, जो किशोरों और युवाओं की वजह से चलन में आए। 

जरा इन शब्दों पर गौर कीजिए- mwah(किसी को चुंबन लेने का संकेत), hmm(अच्छा तो ये बात है), hey(बुलाने के लिए),hey hey-ho,woot (कुछ खास पाने की खुशी का इजहार), omg (ओ माई गॉड), soz(सॉरी का संक्षिप्त रूप), staycation(छुट्टी तो है पर कहीं घूमने नहीं गए), glamping (ग्लैमरस कैंपिंग), buzzkillers(मौज-मस्ती में बाधा डालनेवाला), meh (असंतुष्टि की अभिव्यक्ित) आदि तमाम ऐसे शब्द हैं, जिन्हें कॉलिन्स इंग्लिश डिक्शनरी के नए संस्करण में शामिल किया ज चुका है। इनमें से कोई भी शब्द पहले से शब्दकोष में मौजूद नहीं था, लेकिन युवाओं द्वारा इनका चलन विश्व स्तर पर ऐसे व्यापक स्तर पर किया जने लगा है कि इन्हे शब्दकोष में शामिल करने के अलावा और कोई रास्ता ही नहीं था।

इस संबंध में विशेषज्ञों का मानना है कि जो भी शब्द चलन में हों, उनको शब्दकोष में जगह देने में ही भलाई है। ऐसा नहीं करने पर एक तो भाषा कमजोर होती है और दूसरे, उन लोगों को इन शब्दों का पता नहीं लग पाता जो ऐसे शब्दों का इस्तेमाल अपने दैनिक कार्यों में नहीं करते। वसे यह अच्छा ही है, क्योंकि बच्चों के साथ-साथ उनमें अभिभावकों को भी तो इन शब्दों के बारे में पता होना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शब्दकोष में नए शब्दों का खेल