DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका में दलाई लामा, पर नहीं मिलेंगे ओबामा

अमेरिका में दलाई लामा, पर नहीं मिलेंगे ओबामा

तिब्बत के निर्वासित धार्मिक नेता दलाई लामा यह सप्ताह वाशिंगटन में बिताएंगे और इस दौरान वह अमेरिकी सांसदों से मुलाकात भी करेंगे। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा उनसे नहीं मिलेंगे। दलाई सोमवार को वाशिंगटन पहुंच रहे हैं।

चीन अन्य देशों पर बौद्ध भिक्षु दलाई लामा की अगवानी न करने के लिए दबाव डालता रहा है। ओबामा ने अपना एक प्रतिनिधि पिछले माह भारत में निर्वासन में रह रहे दलाई लामा के पास भेजा था। उसने इस बात की पुष्टि की कि ओबामा तब तक दलाई लामा से नहीं मिलेंगे जब तक वह नवंबर में चीन का दौरा नहीं कर लेते।

ओबामा के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनका पहला चीन दौरा होगा। कार्यकर्ताओं का कहना है कि उन्हें यह मुलाकात इस साल के आखिर में होने की उम्मीद है। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि ओबामा चीन में तिब्बत का मुद्दा उठाएंगे। लेकिन कुछ तिब्बती समर्थकों ने नाराजगी जाहिर की है।

कांग्रेस के सदस्य फ्रैंक वोल्फ ने इसे निराशाजनक पल करार दिया है। उन्होंने कहा जब ड्रापची जेल में बंद बौद्ध भिक्षु अथवा बौद्ध नन सुनेंगे कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा दलाई लामा से मिलने नहीं जा रहे हैं तो वह क्या सोचेंगे। रिपब्लिकन सांसद वोल्फ चीन के मानवाधिकार रिकार्ड के मुखर आलोचक हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका में दलाई लामा, पर नहीं मिलेंगे ओबामा