DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निकट भविष्य में तालिबान का सत्ता में लौटना असंभवः अमेरिका

निकट भविष्य में तालिबान का सत्ता में लौटना असंभवः अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेम्स जोंस ने कहा है कि अफगानिस्तान में तालिबान आतंकवादियों के निकट भविष्य में सत्ता में लौटने का खतरा नहीं है और वहां पर अलकायदा की उपस्थिति भी तेजी से घट रही है।

जोन्स ने अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन को रविवार को दिए साक्षात्कार में कहा कि अमेरिकी लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि अफगानिस्तान में अलकायदा की उपस्थिति काफी कम हो गई है।

उन्होंने कहा कि इस दिशा में हमारा अगला कदम पाकिस्तान की सीमा पर स्थित आतंकवादियों के छिपने के अड्डे हैं। मैं समझता हूं कि अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में लौटने का तुरंत कोई खतरा नहीं है। इसके साथ ही साथ मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि आने वाले समय में अफगानिस्तान में असफल होने का खतरा नहीं है।

जोन्स का बयान अमेरिकी और उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सेनाओं के कमांडर जनरल स्टेनली मैकक्रिस्टल के उस आंकलन से पूरी तरह अलग है जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि अफगानिस्तान में तुरंत अतिरिक्त सैनिक नहीं भेजे गए तो अमेरिका वहां पर असफल हो सकता है। जनरल मैकक्रिस्टल ने अफगानिस्तान की स्थिति को गंभीर बताया था।

जोन्स ने कहा कि ओबामा अफगानिस्तान की स्थिति की पुर्नसमीक्षा कर रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या अफगानिस्तान एक बार फिर से आतंकवादियों की शरणस्थली बन सकता है इस पर जोन्स ने कहा कि मैं समझता हूं कि यह सब कल्पनातीत बातें हैं।

जोन्स ने कहा कि उनके आंकलन से अफगानिस्तान में सौ से भी कम अलकायदा आतंकवादी सक्रिय हैं। उनका कोई अड्डा नहीं है। उनके पास कोई ऐसी इमारत नहीं जिससे वे गठबंधन सैनिकों पर हमला कर सके। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सरकार और सेना ने अपने क्षेत्र में अलकायदा आतंकवादियों को खत्म करने के लिए अच्छा काम किया है।

ओबामा अफगानिस्तान में आठ साल से जारी संघर्ष को निर्णायक स्तर पर ले जाने के लिए अपने सहयोगियों से अन्य विकल्पों पर बातचीत कर रहे हैं। उनके प्रशासन में भी इस विषय पर एक राय नहीं रह गई है।

एक तरफ जनरल मैक क्रिस्टल अफगानिस्तान में करीब चालीस हजार अतिरिक्त सैनिक भेजने की मांग कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ उपराष्ट्रपति जो बाइडन वहां पर अभियान को छोटा कर अलकायदा पर ध्यान केंद्रित करने की बात कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:निकट भविष्य में तालिबान का सत्ता में लौटना असंभवः अमेरिका