DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परमाणु सम्‍पन्न इजरायल क्षेत्र के लिए बड़ा खतराः अलबरदेई

परमाणु सम्‍पन्न इजरायल क्षेत्र के लिए बड़ा खतराः अलबरदेई

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के प्रमुख मोहम्मद अलबरदेई ने कहा है कि इजरायल का परमाणु हथियार भंडार मध्य पूर्व क्षेत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

रविवार को ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के निदेशक अली-अकबर सलेही के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में अलबरदेई ने कहा कि इजरायल ने पिछले 30 वर्षो से आईएईए के निरीक्षकों को अपनी परमाणु सुविधाओं के निरीक्षण की अनुमति नहीं दी है। मध्य पूर्व में इजरायल ही एकमात्र देश है जिसके पास परमाणु हथियार हैं।

उन्होंने पत्रकारों से कहा कि ईरान का परमाणु मुद्दा वार्ता और कूटनीति से हल हो सकता है लेकिन मैंने इस मुद्दे को हल करने के लिए ऐसी प्रतिबद्धता कभी नहीं देखी। उन्होंने कहा कि आईएईए के निरीक्षक 25 अक्टूबर को ईरान के नए यूरेनियम संवर्धन संयंत्र का निरीक्षण करेंगे।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए संयंत्र का निर्माण शांतिपूर्ण कार्यो के लिए हुआ है, इसका व्यापक निरीक्षण आवश्यक है। अलबरदेई ने दुनिया की चिंता को दूर करने के लिए ईरान से परमाणु अप्रसार संधि के प्रावधानों का पालन करने को कहा।

अलबरदेई ने कहा कि ईरान के परमाणु हथियार निर्माण कार्यक्रम के कोई प्रमाण नहीं हैं और आईएईए कुछ निश्चित देशों द्वारा लगाए गए आरोपों के आधार पर कार्रवाई नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि मैं कई बार कह चुका हूं और आज भी इसे कहता हूं कि एजेंसी के पास ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम के बारे में कोई पूर्ण साक्ष्य नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परमाणु सम्‍पन्न इजरायल क्षेत्र के लिए बड़ा खतराः अलबरदेई