DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूएई में परमाणु रिएक्टर बनाने की तैयारी

यूएई में परमाणु रिएक्टर बनाने की तैयारी

खाडी़ देशों में पहली बार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) अपने चालीस अरब डॉलर के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के तहत बिजली उत्पादन के लिए परमाणु रिएक्टर बनाने की योजना बना रहा है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) में यूएई के प्रतिनिधि हमद अल काबी ने रविवार को कहा कि उनका देश परमाणु रिएक्टर के विकास के उन्नत चरण में पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार रहा तो वर्ष 2017 तक यह रिएक्टर व्यवसायिक रूप से काम करने लगेगा।

काबी ने कहा कि उनका देश परमाणु गतिविधियों पर सही ढ़ंग से नियंत्रण के लिए एक संघीय प्राधिकरण बना रहा है। इससे सुरक्षा बढे़गी और परमाणु विकिरण से बचाव होगा। संयुक्त अमीरात ने किसी विवाद से बचने के लिए संवर्धित यूरेनियम खरीदने का फैसला किया है। वह अपने यहां यूरेनियम संवर्धन संयंत्र नहीं लगाएगा।

विश्व के तीसरे सबसे बडे़ तेल उत्पादक देश यूएई में अर्थव्यवस्था में आई तेजी की वजह से घरेलू बिजली की खपत काफी बढ़ गई है। इससे निपटने के लिए यूएई परमाणु बिजली पैदा करने की योजना बना रहा है। एक अनुमान के मुताबिक यूएई में वर्ष 2008 में 15.5 गीगावाट बिजली की खपत होती थी वहीं वर्ष 2020 तक यह बढ़कर 40 गीगावाट हो जाएगी।

परमाणु बिजली घर बनाने की योजना से आरंभ में यूएई अपनी तीन प्रतिशत जरूरतों को पूरा करने में सफल होगा। जबकि वर्ष 2020 तक ऊर्जा उत्पादन बढ़कर 15 प्रतिशत हो जाएगा। काबी ने इस परमाणु रिएक्टर के संबंध में और जानकारी देने से मना कर दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूएई में परमाणु रिएक्टर बनाने की तैयारी