DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली को मिली डीटीसी की 100 नई बसें

एक साल के भीतर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने की सरकारी मुहिम ने रविवार को मंजिल की ओर चंद बड़े कदम रखे। सड़कों पर खूनी खेल खेलने वाली प्राइवेट बसों से निजात दिलाने और जनता को एक सुकून भरा सफर देने के लिए डीटीसी के बेड़े में 100 बसें और जुड़ गईं। हालांकि जिस समय दिल्ली की मुख्यमंत्री इंडिया गेट पर लो फ्लोर बसों के नए बेड़े हो हरी झंडी देकर रवाना कर रही थीं, नोएडा में एक प्राइवेट बस ने दो बाइक सवारों को कुचल दिया।


बहरहाल दिल्लीवालों को ढाढस बंधाते हुए मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि वह राजधानी की परिवहन व्यवस्था को इतना विश्वसनीय बनाना चाहती हैं कि लोगों को अपने मंजिल तक पहुंचने के लिए निजी कारों और स्कूटरों का इस्तेमाल करने की जरूरत ही न पड़े।


श्रीमती दीक्षित ने रविवार को इंडिया गेट के प्रांगण में डीटीसी के बेड़े में आधुनिक किस्म की एयरकंडीशन और लो फ्लोर बसों को शामिल किए जाने के अवसर पर आयोजित समारोह में कहा कि उनका लक्ष्य है कि नागरिक सकून से अपनी मंजिल तक पहुंच सके। इसके लिए मेट्रो को साथ लेकर सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को इतना विश्वसनीय बनाया जाएगा कि लोगों को अपनी गाड़ी और स्कूटर निकालने की आवश्यकता ही महसूस न हो। इस मौके पर 25 एयरकंडीशन बसों को डीटीसी बेडे में शामिल किया गया है, जिस पर राष्ट्रमंडल खेलों का लोगो अंकित है। 


 उन्होंने कहा कि डीटीसी के बेडे में लो फ्लोर एसी और नॉन एसी बसों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है और अगले छह माह के दौरान 3,500 बसें और आ जाएगीं। इनमें 1,250 एसी और 1,875 नॉन एसी बसें होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो तीन वर्षो में दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की तस्वीर में बदलाव नजर आने लगा है।
 मुख्यमंत्री ने डीटीसी के ड्राइवरों और कंडक्टरों से अपनी बोली में मिठास लाने की अपील करते हुए कहा कि ऐसा होने पर पूरी दिल्ली की तस्वीर बदल जाएगी। दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को राष्ट्रमंडल खेलों के बाद भी मजबूत बनाने पर राज्य सरकार का पूरा जोर रहेगा। उन्होंने कहा कि लंदन जैसे शहर में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में दस हजार बसें शामिल हैं। दिल्ली शहर, जिसकी आबादी एक करोड़ 60 लाख है और यहां तीन लाख लोग आसपास के राज्यों से रोज आते हैं, उनके लिए अधिक से अधिक बसों की जरूरत रहेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली को मिली डीटीसी की 100 नई बसें