DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईरान से बातबीच करेंगे आईएईए प्रमुख

ईरान से बातबीच करेंगे आईएईए प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के प्रमुख ईरान के नए यूरेनियम संवर्धन संयंत्र की निगरानी की अनुमति के लिए रविवार को तेहरान के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।
स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों में कहा गया है कि यह संयंत्र कौम शहर में स्थित है।

ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम के बारे में पिछले सप्ताह जिनेवा में बातचीत पुनः शुरू करने के लिए वाशिंगटन और उसके सहयोगियों ने तीव्र प्रयास की मांग उठाई थी। इसके बाद मोहम्मद अलबरदेई वरिष्ठ ईरानी नागरिकों से आज बातचीत करने वाले हैं। समाचार एजेंसियों के अनुसार, समझा जाता है कि आईएईए प्रमुख ईरानी परमाणु उर्जा संगठन के प्रमुख अली अकबर सलेही और अन्य अधिकारियों से रविवार को मिलेंगे।
   
आईएलएनए समाचार एजेंसी के मुताबिक, अलबरदेई की तेहरान यात्रा का मुख्य उद्देश्य ईरानी अधिकारियों के साथ इस बारे में विचारविमर्श करना है कि कौम संयंत्र और अन्य संयंत्रों में संयुक्त राष्ट्र निरीक्षक कैसे निगरानी के लिए जा सकते हैं और अधिक से अधिक सहयोग कैसे किया जा सकता है।

ईरान के अंग्रेजी भाषी प्रेस टीवी का कहना है कि अलबरदेई खुद इस दौरे में कौम संयंत्र नहीं जाएंगे। जिनेवा वार्ता से पहले ईरान ने खुलासा किया था कि वह कौम में एक पहाड़ी के समीप दूसरा परमाणु संवर्धन संयंत्र निर्मित कर रहा है। इस खुलासे की दुनिया भर में तीव्र प्रतिक्रिया हुई थी। अलबरदेई का ईरान दौरा ऐसे समय पर हो रहा है जब तेहरान के यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दबाव तेज होता जा रहा है।
 
अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी जिनेवा में बहस्पतिवार की वार्ता के बाद तेहरान से रचनात्मक और त्वरित कार्रवाई की मांग की थी। ओबामा ने कहा था कि जिनेवा बैठक में परमाणु गतिरोध दूर करने के लिए रचनात्मक शुरूआत हुई है। जिनेवा बैठक में अमेरिका और ईरान के बीच तीन दशकों में सर्वोच्च स्तरीय सीधी बातचीत हुई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ईरान से बातबीच करेंगे आईएईए प्रमुख