DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निशंक ने गिनाईं 100 दिन की उपलब्धियां

मुख्यमंत्री डा.रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को सरकार की 100 दिन की महत्वपूर्ण उपलब्धियों गिनाईं। प्रदेश के विकास और जनहित में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश है कि ऋषिकेश में बन रहे एम्स में कुंभ से पहले आपात सेवाएं शुरू हो जाए। देहरादून और अल्मोड़ा में दो नए मेडिकल कालेज स्थापित करने की प्रक्रिया पर भी तेजी से कार्य शुरू कर दिया गया है। डा.सुशीला तिवारी फारेस्ट मेडिकल कालेज का राजकीयकरण भी किया जा रहा है।

निशंक सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सचिवालय स्थित सभागार में पत्रकार वार्ता में मुख्यमंत्री निशंक ने कहा कि कर रहित पहला बजट देकर उन्होंने प्रदेश की जनता पर बोझ नहीं पड़ने दिया, जबकि छठे वेतन के कारण प्रदेश पर करीब ढाई हजार का अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ा है। बिना कांट-छांट के ही आयोग ने राज्य की 5575 करोड़ की वार्षिक योजना को मंजूरी दी। शासन-प्रशासन को भी दुरुस्त करने के लिए कदम उठाए गए। अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को संभलने का मौका भी दिया, जबकि कुछ के खिलाफ कार्रवाई भी की।

प्रमुख सचिव व सचिव स्तरीय अधिकारियों को जिलों का दायित्व देकर योजनाओं का प्रभावी अनुश्रवण किया गया। आपात सेवा 108 को ब्लाक स्तर शुरू करने की योजना है। विजन 2020 के तहत जड़ी बूटी पर ध्यान केंद्रीत किया गया है। आयुवेदिक विवि की स्थापना से संजीवनी किस्म की जड़ी बूटियां पर शोध किया जा सकेगा।  डा.निशंक ने कहा कि ऋषिकेश स्थित एम्स में कुंभ से पहले आपात सेवाएं शुरू कराने के लिए केंर्द् पर दबाव बनाया जा रहा है।

दून, महिला और कोरोनेशन को मिलाकर मेडिकल कालेज स्थापित करने के लिए एमसीआई को 31 अगस्त को आवेदन कर दिया है। देवभुमि मुस्कान योजना, अटल आदर्श ग्राम योजना, चारधामों के समग्र विकास के लिए चरणबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है। कुंभ के लिए केंद्र से पहली बार 400 करोड़ की विशेष सहायता मिली है। नहरों के जल प्रवाह से ऊर्जा पैदा करने की भी पहल की जा रही है। इसके रिजल्ट छह माह में मिल जाएंगे।

जमरानी बांध, किशाऊ बांध व सौंग बांध आदि योजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। कैंपा के तहत वर्षो से केंद्र में राज्य का करीब 1000 करोड़ पड़ा है। अब केंद्र से 80 करोड़ की राशि मिली है। उन्होंने विकासनगर उपचुनाव की जीत को भी पार्टी की उपलब्धि बताते हुए प्रदेश अध्यक्ष बिशन सिंह चुफाल को बधाई दी। इस दौरान मुख्य सचिव आईके पांडे व प्रमुख सचिव सुभाष कुमार व शत्रुघ्न सिंह मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:निशंक ने गिनाईं 100 दिन की उपलब्धियां