DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इलाहाबाद विश्वविद्यालयः नई नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू होगी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षकों की प्रोन्नति प्रक्रिया पूरी होने के बाद नई नियुक्तियों के लिए भी काम शुरू किया जाएगा। जुलाई से विभिन्न विभागों के लिए प्रोन्नति साक्षात्कार के लिए सेलेक्शन कमेटी आयोजित की जा रही थी। आगामी नौ अक्तूबर को विवि में कला संकाय एवं विज्ञान संकाय के कई विषयों के लिए साक्षात्कार होने वाला है।

जिन विषयों के साक्षात्कार के लिए नौ अक्तूबर तिथि तय की गई है उनमें शिक्षाशास्त्र, भूगोल, वनस्पति विज्ञान एवं रसायन विज्ञान शामिल हैं। इन विषयों के साक्षात्कार पूरे होने के बाद आगे बचे विषयों के लिए तिथि तय की जाएगी। प्रोन्नति साक्षात्कार पूरा हो जाने के बाद विश्वविद्यालय की सर्वोच्च बॉडी कार्य परिषद की बैठक बुलाई जाएगी। विश्वविद्यालय के सभी विभागों की प्रोन्नति सेलेक्शन कमेटी पूरी हो जाने के बाद खाली हुए पदों के अनुरूप नए पदों पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार होगा।

नए पदों पर नियुक्ति के लिए यूजीसी ने कुछ नए दिशा निर्देश भी जारी किए हैं। उन पर अमल करने के लिए इस दिशा निर्देश को मंजूरी के लिए कार्य परिषद में रखा जाएगा। वहाँ से मंजूरी मिल जाने के बाद विवि नई नियुक्तियों के बारे में विचार करेगा।

साक्षात्कार पूरा हुए बिना विवि कार्य परिषद की बैठक नहीं बुलाई जाएगी क्योंकि इससे शिक्षकों की वरिष्ठता सूची प्रभावित होगी। अब तक जिन विषयों के साक्षात्कार हो चुके हैं उनमें भौतिकी-मैटेरियल साइंस, लॉ, मध्यकालीन इतिहास, हिन्दी, संस्कृत, अरबी, फारसी, उर्दू विषय शामिल हैं

इविवि में शिक्षकों के पदों पर नियुक्ति के लिए पहले से विज्ञापन हो चुका है। यहाँ शिक्षकों के बीच यह चर्चा है कि इन पदों पर नियुक्ति पुराने विज्ञापन से होगा कि नए से इस बारे में कुलपति कुछ नहीं बोले। उनका कहना है कि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पीएचडी, शोधपत्र का प्रकाशन, सेमिनार में भाग लेना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की अतिरिक्त कार्य क्षमता पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इलाहाबाद विश्वविद्यालयः नई नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू होगी