DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेंदुलकर के मानकों का पीछा कर रहा हूं: पोंटिंग

तेंदुलकर के मानकों का पीछा कर रहा हूं: पोंटिंग

एकदिवसीय क्रिकेट में 12,000 से अधिक रन बनाने वाले केवल तीसरे बल्लेबाज आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने कहा कि वह भारत के अनुभवी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर द्वारा स्थापित मानकों का पीछा कर रहे हैं।

शुक्रवार रात इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 111 रन की पारी खेलकर टीम को लगातार दूसरी बाद चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचाने वाले पोंटिंग ने तेंदुलकर की तारीफ की, जो नवंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूर कर लेंगे।

पोंटिंग ने कहा, मैं बैठकर उनकी जितनी पारियां देख पाया हूं, उसके बाद मुझे लगता है कि वह बेजोड़ खिलाड़ी है। उसके आंकड़ों और रिकार्ड को देखिए और किसी के लिए 20 साल तक खेलना शानदार है। उन्होंने कहा, उसने पीछा करने और करीब पहुंचने के लिए मेरे जैसे खिलाड़ियों के लिए मानक स्थापित किए हैं। अगर मुझे 20 साल तक खेलना है तो शायद मुझे व्हीलचेयर पर बल्लेबाजी करनी होगी।

पोंटिंग पहले आस्ट्रेलियाई तथा तेंदुलकर और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के बाद एकदिवसीय क्रिकेट में 12,000 रन पूरे करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। समकालीन क्रिकेट में तेंदुलकर और पोंटिंग ने बल्लेबाजी में सबसे अधिक उपलब्धियां हासिल की हैं।

तेंदुलकर ने 159 टेस्ट में 42 शतक और 53 अर्धशतक की मदद से 54.58 की औसत के साथ 12,773 रन बनाये हैं जबकि एकदिवसीय क्रिकेट में उन्हें 430 मैचों में 44 शतक और 91 अर्धशतकों के साथ 44.48 की औसत से 16,903 रन बटोरे हैं। दूसरी तरफ पोंटिंग ने 136 टेस्ट में 38 शतक और 48 अर्धशतक के साथ 55.88 की औसत से 11,345 रन जोड़े हैं जबकि 323 एकदिवसीय मैचों में उनके नाम 43.32 की औसत से 12,043 रन दर्ज हैं। इसमें 28 शतक और 70 अर्धशतक शामिल हैं।

इंग्लैंड पर जीत दर्ज करने के बाद पोंटिंग ने मौजूदा टूर्नामेंट में अजेय रहने के लिए टीम के युवा सदस्यों के योगदान की तारीफ की। उन्होंने कहा, हमने युवा खिलाड़ियों के साथ फाइनल में जगह बनाई। माइकल क्लार्क और नाथन ब्रेकन टीम में नहीं हैं। हम फाइनल के लिए सही समय पर लय में आये हैं।

पिछले पांच साल में आस्ट्रेलिया ने टी20 विश्व कप के अलावा आईसीसी के सभी टूर्नामेंट जीते हैं और पोंटिंग ने कहा कि उन्हें इस उपलब्धि पर गर्व है। पोंटिंग ने अपनी फार्म में वापसी का श्रेय एशेज सीरीज गंवाने के बाद लिए ब्रेक को दिया। उन्होंने कहा, इंग्लैंड दौरे के बाद मैंने 10 से 12 दिन का ब्रेक लिया और वापसी करने के बाद से मुझे लगता है कि मैं बहुत अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं।

मैन आफ द मैच शेन वाटसन ने भी अपने कप्तान की तारीफ की। उन्होंने कहा, रिकी ने मेरी काफी मदद की। बीच के ओवरों में जब धीमे गेंदबाजों के खिलाफ मुझे परेशानी हो रही थी तो उनकी मौजूदगी से काफी मदद मिली।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तेंदुलकर के मानकों का पीछा कर रहा हूं: पोंटिंग