DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेहरू-एडविना पर बनने वाली फिल्म को हरी झंडी

नेहरू-एडविना पर बनने वाली फिल्म को हरी झंडी

सरकार ने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर बनने वाली और हयू ग्रांट तथा केट ब्लांशेट जैसे सिने स्टारों से सजी फिल्म इंडियन समर की पटकथा को हरी झंडी दे दी है लेकिन निर्माताओं से कुछ उन दृश्यों को पर ज्यादा जोर नहीं देने को कहा जो नेहरू और एडविना माउंटबेटन से संबंधित हैं।

हाल में खबरों में कहा गया था कि नेहरू और भारत के अंतिम वायसराय लार्ड माउंटबेटन की पत्नी एडविना के संबंधों पर केंद्रित इस फिल्म की पटकथा की जांच को लेकर भारत सरकार ने इंडियन समर की शूटिंग पर रोक लगा दी थी। यह फिल्म एलेक्स वॉन तुंजेमाम लिखित किताब द सीक्रेट हिस्ट्री आफ द ऐंड आफ एन इंपायर शीर्षक किताब पर आधारित है और इसमें भारत में ब्रिटिश राज के अंतिम दिनों का जिक्र है।
      
तुंजेलमाम की किताब 2007 में प्रकाशित हुई थी जिसमें लेखक ने लार्ड माउंटबेटन, एडविना, नेहरू, महात्मा गांधी और मोहम्मद अली जिन्ना के बीच संबंधों का वर्णन किया है और उन्होंने विशेष रूप से आरोप लगाया है कि एडविना और नेहरू के बीच प्रेम संबंधों ने ऐतिहासिक क्षण को आकार दिया ।
     
सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने फिल्म की पटकथा की एक प्रति मांगी है और निर्माताओं से कहा है कि वे एडविना और नेहरू से जुड़े कुछ दृश्यों पर अधिक जोर न दे। फिल्म को 2011 में रिलीज होना है और फिल्म की शूटिंग अगले वर्ष से शुरू होगी।

मंत्रालय ने निर्माताओं से कहा है कि वे सिर्फ अनुमोदित पटकथा पर ही टिके रहकर फिल्म बनायें और यदि इससे कोई भी विचलन हो तो मंत्रालय को उस बारे में सूचित किया जाए। फिल्म के अंतिम प्रिंट को भी सरकार से मंजूरी लेनी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेहरू-एडविना पर बनने वाली फिल्म को हरी झंडी