DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माया सरकार ने शिद्दत से याद किया बापू को

उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को गांधी जयंती के मौके पर पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित किए। मुख्यमंत्री मायावती ने विधानभवन के तिलक हॉल में आयोजित समारोह में हिस्सा लिया जबकि सूबे के बाकी जिलों में मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों ने कार्यक्रम आयोजित किए। इनमें निर्बलों के प्रति बापू के समर्पण भाव को उदाहरण के तौर पर पेश करते हुए मायावती सरकार की उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार किया गया।

प्रदेश के मुख्य सचिव अतुल कुमार गुप्ता ने बीते दिनों सभी मण्डलायुक्तों व जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर निर्देश दिया था कि महात्मा गांधी का जन्मदिन बड़े पैमाने पर मनाना है और लोगों को प्रदेश सरकार की उपलब्धियाँ बताने के साथ-साथ निर्बलों, पिछड़ों और दलितों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देनी है। राजनीतिक प्रेक्षकों का मानना है कि बसपा सरकार ने पहली बार गांधी जंयती को इतने बड़े पैमाने पर मनाया।

राज्य सरकार की ओर से गांधी जयंती के मौके पर प्रकाशित विज्ञापनों में भी उत्तर प्रदेश सरकार के नारे सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय का प्रमुखता से हवाला दिया गया है। विज्ञापन में कहा गया है-उत्तर प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों में सर्वजन हिताय एवं सर्वजन सुखाय की मूल भावना गांधी जी के विचारों के रूप में प्रतिबिम्बित है।

इधर मुख्य सचिव के निर्देशों के मुताबिक गांधी जयंती पर सभी सरकारी भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। जिलों में तमाम सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों और दूसरी संस्थाओं में किसी वरिष्ठ अधिकारी या प्रधानाचार्य ने निर्देशों के मुताबिक सुबह आठ बजे महात्मा गांधी के बड़े चित्र पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर हुए कार्यक्रमों में खासतौर से जातिगत भेदभाव से दूर रहकर समाज में समता और समरसता लाने पर बल दिया गया।

निर्बल वर्गोँ के उत्पीड़न को समाप्त करने व सामाजिक न्याय की अवधारणा और जरूरत की पूर्ति के लिए यूपी सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में आम लोगों को बताया गया। प्रदेश सरकार की मान्यवर कांशीराम शहरी गरीब आवास योजना के लिए 1250 करोड़ की व्यवस्था करने, एक लाख एक हजार आवास मुहैया कराने, शहरी विकास का ढांचा सुधारने के लिए 4845 करोड़ की व्यवस्था करने, सर्वजन हिताय शहरी गरीब आवास मालिकाना हक योजना शुरू करने जैसी प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का भरपूर प्रचार-प्रसार किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माया सरकार ने शिद्दत से याद किया बापू को