DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले पर्यटन स्थलों की बदलेगी तस्वीर

कॉमनवेल्थ गेम्स को देखते हुए साइबर सिटी में होने वाली शूटिंग इंवेंट की तैयारी शुरू कर दी गई हैं। गेम्स के मद्देनजर साइबर सिटी में हुडा सड़क निर्माण और पर्यटन विभाग प्रमुख स्थलों को भी विकसित करेगा। खेल एवं पर्यटन विभाग के बीच इस बात को लेकर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि विकास कार्य की शुरुआत को जल्द ही अमली जामा पहना दिया जाएगा। इससे पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी और प्रदेश को राजस्व का फायदा होगा। 

गुड़गांव के कादरपुर सीआरपीएफ कैम्प में शूटिंग इवेंट होना प्रस्तावित है। इसके लिए हुडा सेक्टर-56 से कादरपुर बीच आलीशान रोड बनवा रहा है। सेक्टर-56 से इसे डीएलएफ के गोल्फ रोड से जोड़ दिया जाएगा। दूसरी ओर राजीव चौक से सोहना रोड को चौड़ा करने का काम चल रहा है। डीएसओ कुलविन्दर ने बताया कि विभाग के अधिकारियों की शूटिंग इवेंट को लेकर कई बार बैठकें हो चुकी है। इसमें सड़क और सुरक्षा सहित कई बातों को लेकर गंभीरता से विचार-विमर्श किया गया।
 
इसी से लगे हुए पर्यटन विभाग का सुल्तानुपर एवं दमदमा लेक के अलावा सोहना पर्यटन स्थल भी है। अरावली में मौजूद दमदमा लेक के पुनर्निर्माण की कार्य योजना तैयार कर ली गई है। इसे जल्द शुरू किया जाएगा ताकि कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले देश में आने वाले पर्यटकों दिल्ली एवं आसपास में न केवल ठहरने बल्कि मनोरंजन एवं पर्यटन के लिहाज से भी बेहतरीन जगहें मुहैया की जा सके।

पर्यटन विभाग के अनुसार दमदमा में कैमल राइड, हार्स राइडिंग एवं बोटिंग के अलावा अन्य सुविधाओं को भी इस पर्यटन स्थल में जोड़ने की योजना है। साथ ही सोहना टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स का कायाकल्प कर इन्हें बेहतर शक्ल देने की तैयारियां है। दमदमा स्थित 15 एकड़ के रिजॉर्ट को विकसित किया जाएगा। इसमें विभिन्न खेलों से जुड़ी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी ताकि यहां आने वाले सैलानियों को मनोरंजन का भरपूर मौका मिल सके।

पर्यटन विभाग के मुताबिक दमदमा के विकास संबंधी परियोजना पर सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है, जबकि सुल्तानपुर का रेनोवेशन कर लिया गया है। माना जा रहा है कि रेनोवेशन से न केवल सैलानियों की संख्या में इजाफे होगा, बल्कि प्रदेश सरकार के राजस्व में भी बढ़ोतरी दर्ज होने की उम्मीद है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले पर्यटन स्थलों की बदलेगी तस्वीर