DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो चरणों में होगी पीजीटी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की प्रवक्ता (पोस्ट ग्रेजुएट टीचर) परीक्षा नवंबर में दो चरणों में होगी। पहले चरण की परीक्षा नवंबर के पहले हफ्ते में और दूसरे चरण की परीक्षा तीसरे हफ्ते में होगी। परीक्षा केन्द्रों से सहमति ली जा रही है। इसके बाद बोर्ड अपने स्तर से इन सेण्टरों की जाँच करवाएगा और फिर सेण्टर बनाने की मंजूरी देगा। परीक्षा तिथियों की घोषणा चयन बोर्ड की बैठक के बाद शीघ्र होगी।

चयन बोर्ड के अध्यक्ष चैनसुख भारती ने बताया कि 564 प्रवक्ता सीटों के लिए करीब सवा दो लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन पत्रों की छँटाई बोर्ड में शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने पर परीक्षा दो चरणों में प्रदेश के 11 मण्डलों में कराने का निर्णय लिया गया है। इस बार डिग्री कॉलेज और सीबीएसई विद्यालयों को भी सेण्टर बनाया जाएगा। इन नए परीक्षा केन्द्रों को सेण्टर बनाने की स्वीकृति चयन बोर्ड ने माँगी है।

उन्होंने बताया कि डिग्री कॉलेज और सीबीएसई के विद्यालय बड़े होते हैं। इनमें एक साथ ज्यादा अभ्यर्थी बैठ सकते हैं। इन विद्यालयों में परीक्षा के दौरान गड़बड़ी की संभावना नहीं रहती, इसलिए सेण्टर बनाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि दोनों चरणों की परीक्षाएँ इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, आगरा, झांसी, मेरठ, बरेली, मुरादाबाद, फैजाबाद और गोरखपुर मण्डल मुख्यालय पर होंगी। परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण के लिए चयन बोर्ड के सदस्य पर्यवेक्षक बनाए जाएँगे। मण्डल स्तर की जिम्मेदारी संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) को सौंपी जाएगी। उनकी मदद के लिए शिक्षा विभाग के  अन्य वरिष्ठ अधिकारी लगाए जाएँगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो चरणों में होगी पीजीटी परीक्षा