DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कृतज्ञ राष्ट्र ने किया बापू को याद

कृतज्ञ राष्ट्र ने किया बापू को याद

महात्मा गांधी की 140वीं वर्षगांठ पर कृतज्ञ राष्ट्र ने अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया और नेताओं ने दलगत राजनीति से उपर उठते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जबकि विश्वभर में इस दिवस को अहिंसा दिवस के रूप में मनाया गया।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और विपक्ष के नेता लालकृष्ण आडवाणी ने इस अवसर पर राजघाट स्थित समाधि पर जाकर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। बाद में संसद के सेंट्रल हॉल में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और अन्य नेताओं ने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर भी नेताओं ने पुष्पांजलि अर्पित की।

अमेरिका के राजदूत टिमोथी जी रोमर ने भी अनेक विदेशी गणमान्य लोगों की उपस्थिति में महात्मा गांधी को यहां श्रद्धांजलि अर्पित की। उधर, वाशिंगटन में आयोजित एक कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि अमेरिका की जड़ें महात्मा गांधी के भारत में हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने महात्मा गांधी पर आधारित पुस्तकों और तस्वीरों की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जिसमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से संबद्ध लोगों सहित स्वतंत्रता सेनानियों को उनके द्वारा लिखे पत्र शामिल थे। चेन्नई के मरीना बीच पर सहिष्णुता, अहिंसा और शांति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक साइकिल यात्रा को हरी झंडी दिखाई गई। इसके अलावा गांधी जी के सम्मान में गांधी मंडपम में हथकरघा उत्पादों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर अपने-अपने राज्यों में राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों ने महात्मा गांधी की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया और पुष्पांजलि अर्पित की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कृतज्ञ राष्ट्र ने किया बापू को याद