DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका की जड़े गांधी के भारत में है: ओबामा

अमेरिका की जड़े गांधी के भारत में है: ओबामा

विश्व अहिंसा दिवस के अवसर पर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा कि अमेरिका की जड़े महात्मा गांधी के भारत में है।

ओबामा ने महात्मा गांधी के जन्म दिवस के मौके पर कहा, मार्टिन लूथर किंग जूनियर जब 1959 में भारत की यात्रा पर गये, तब वह गांधी जी के विचारों से अवगत हुए, जो नागरिक अधिकार आंदोलन के जरिये अमेरिकी समाज में बदलाव लेकर आए। इस प्रकार अमेरिका के लोग महात्मा गांधी के बहुत आभारी हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा, आज के अमेरिका की जड़े महात्मा गांधी के भारत और भारतीय स्वतंत्रता के अहिंसा आंदोलन में है, जिसका उन्होंने नेतृत्व किया।

ओबामा ने अमेरिका के लोगों की ओर से कहा कि वह महात्मा गांधी के जन्म दिवस के मौके पर उनके जीवन और शिक्षाओं के प्रति सम्मान प्रकट करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, उनके अहिंसा के संदेश को दर्शाने के लिये यह एक महत्वपूर्ण मौका है, जो पूरी दुनिया के लोगों और राजनीतिक आंदोलनों को प्रेरित करता रहेगा।

ओबामा ने कहा, हम इस महान आत्मा के जन्म दिवस को मनाने के लिये भारत के लोगों के साथ हैं, जिन्होंने न्याय हासिल करने, सभी के प्रति सहिष्णुता दिखाने और अहिंसक प्रतिरोध के जरिए बदलाव लाने के प्रति अपना जीवन समर्पित रखा।

उन्होंने कहा, ऐसे में जब दुनिया महात्मा गांधी के जन्म दिवस के मौके पर उन्हें याद कर रही है, हमें उनके विचारों को बरकरार रखने के लिये अपनी प्रतिबद्धता का अवश्य ही नवीनीकरण करना चाहिये।

पिछले महीने ओबामा ने कहा था कि यदि उन्हें इतिहास की किसी हस्ती के साथ रात्रिभोज करने का विकल्प दिया जाए तो वह महात्मा गांधी के साथ भोज करना पसंद करेंगे।

ओबामा ने अरलिंगटन वर्जीनीया के वेकफील्ड हाई स्कूल में नौवीं कक्षा की लिली नाम की एक छात्र के सवाल का जवाब देते हुए अपनी यह इच्छा जाहिर की थी।

ओबामा ने छात्रों से जिम्मेदारी निभाने और अपनी नाकामियों से सीख लेने को कहा, ताकि आखिरकार उन्हें कामयाबी हासिल हो सके।

एक छात्र ने ओबामा से पूछा था, यदि आप किसी जीवित या इतिहास में दर्ज किसी व्यक्ति के साथ रात्रि भोज में शरीक होना चाहेंगे तो वह शख्स कौन होगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति को पहले तो इस सवाल पर हंसी पर आई, फिर अगले ही क्षण वे गंभीर हो गए और कहा,  मुझे लगता है वह व्यक्ति महात्मा गांधी हो सकते हैं, जो मेरे लिये एक वास्तविक नायक हैं।

उन्होंने कहा, संभवत: यह बहुत हल्का भोजन होगा क्योंकि वह बहुत ज्यादा नहीं खाते थे। लेकिन वह एक ऐसे शख्स हैं, जिन्होंने पूरी दुनिया के लोगों को कई पीढ़ियों से प्रेरित किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका की जड़े गांधी के भारत में है: ओबामा