DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईसीसी पुरस्कारों में धोनी वनडे और गंभीर टेस्ट के सरताज

आईसीसी पुरस्कारों में धोनी वनडे और गंभीर टेस्ट के सरताज

क्रिकेट जगत के आस्कर कहे जाने वाले आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी छाए रहे। धोनी को वनडे क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी होने के अलावा टेस्ट और वनडे का सर्वश्रेष्ठ कप्तान भी घोषित किया गया।

भारतीय ओपनर गौतम गंभीर को वर्ष 2008-09 के दौरान किए गए शानदार प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर के पुरस्कार से नवाजा गया जबकि भारतीय टीम को साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम घोषित किया गया लेकिन वर्ष के सर्वेश्रेष्ठ खिलाडी का खिताब आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जानसन ने धोनी और गंभीर को पछाडते हुए अपने नाम कर लिया।
 
श्रीलंका के विस्फोट ओपनर तिलकरत्ने दिलाशान को ट्वेंटी-20 क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी घोषित किया गया। जबकि सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाडी का पुरस्कार आस्ट्रेलिया के युवा तेज गेंदबाज पीटर सिडल को मिला। पाकिस्तानी अंपायर अलीमडार को साल का सर्वश्रेष्ठ अंपायर होने का गौरव हासिल हुआ।
 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा के लिए आयोजित भव्य समारोह में क्रिकेट जगत की जानी मानी हस्तियां मौजूद थी। इन पुरस्कारों में भारतीय खिलाडियों का वर्चस्व दिखा। इससे चैंपियंस ट्राफी टूर्नामेंट के दौरान धूमिल हुई टीम की छवि से भी कुछ हद तक छुटकारा पाने में मदद मिली।
 
गंभीर जहां टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाडी घोषित किए गए वहीं दुनिया के नंबर एक वनडे बल्लेबाज धोनी को क्रिकेट के इस सीमित संस्करण का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी आंका गया। वैसे धोनी और गंभीर दोनों ही सर्वश्रेष्ठ खिलाडी की दौड में शामिल थे लेकिन पिछले सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले जानसन ने बाजी मार ली।
 
टीम इंडिया को पिछले साल के शानदार प्रदर्शन का इनाम सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम के रुप में मिला है। इसके अलावा भारतीय कप्तान धोनी को आईसीसी की टेस्ट और वन डे दोनों टीमों का कप्तान भी चुना गया। आईसीसी की टेस्ट टीम में चार भारतीय खिलाडी जगह बनाने में कामयाब रहे है। वैसे साल की सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब एशेज सीरिज में आस्ट्रेलिया को मात देने वाले इंग्लैंड के खाते में गया। न्यूजीलैंड ने खेलभावना के मामले में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ टीम का खिताब जीता है। वर्ष 2004 के बाद यह दूसरी मौका है जब कीवी टीम ने यह पुरस्कार अपने नाम किया।
 
इन पुरस्कारों के लिए नामांकन वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड की अगुवाई में गठित पांच सदस्ईय चयन पैनल ने किया था। पैनल में पूर्व क्रिकेटर भारत के अनिल कुंबले. पाकिस्तान के मुदस्सर नजर, इंग्लैंड के बॉब टेलर और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग भी शामिल थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईसीसी पुरस्कारों में धोनी वनडे और गंभीर टेस्ट के सरताज