DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बापू को याद करें

चलिए अब बापू को याद करते हैं। हमें याद करने और जन्म जयंतियां मनाने में मजे आते हैं। बापू वैसे प्रासंगिक होने के साथ चर्चित भी हैं। कहीं न कहीं कोई न कोई बापू की बात किए बिना रहता नहीं। खुद ओबामा भी झोंके में ‘बापू होते तो साथ डिनर करता’, कह गए। आपको याद होगा कि कुछ पूर्व ही विश्व खाद्य संकट का कारण आपकी लॉबी ने बताया था कि हम पिज्जा, बर्गर नहीं खा रहे। देश में अनाज उपजा कर खा रहे हैं तो आपके पेट में क्यों मरोड़ उठ रही है।

इससे विश्व में भुखमरी फैल जाएगी। उसे कुपोषण नाम देकर ठंडे बस्ते में डाल देने का भी हुनर याद है। इसके बाद ओबामा को डिनर की सूझी और उन्होंने कहा कि वे गांधी जी के साथ डिनर करना पसंद करेंगे। सवाल यह पूछने वाला था कि गांधी जी जो खाते थे क्या वे इसे खाना पसंद करेंगे।

रही बात याद करने की तो हमारे नोटों पर ही बापू की मोनालिसाई मुस्कान दिख जाती है। बापू मुस्काते हुए देश को चला रहे हैं। इधर नेहरू गांधी परिवार की एक महिला त्याग का सबक सिखा रही हैं। गांधी नाम का ही वशीकरण मंत्र कारगर हो रहा है। एक छोटू गांधी नदी जोड़ो का विरोध करने के साथ पार्टी से कार्यकर्ताओं को पार्टी से जोड़ने की जुगत में है। और वे गांधी की तर्ज पर ही हरिजन बस्ती में रात बिता रहे हैं। मेरा जादू चल गया, के हिसाब की बातें हो रही हैं।

लगे रहो मुन्ना भाई बापू में लोगों की आस्था जगाई। यह भी फिल्मी पुण्य था, जो पुण्य भी अजिर्त करा गया है। अदालतों में बापू कैसे तस्वीर रूप में रहते हैं। तस्वीरों के कांच दरकने का क्षण है। भाई बापू है ही दमदार चीज। हमारे देश का विपक्ष तो बापू की भांति जिन्ना को बता रहा है। बाप को बाप न कहे पड़ोसी को काका अवश्य कहता है। जिन्ना के भूत ने विपक्ष को तो निगल ही लिया। कहने वाले कहते हैं, वह मजहब से दूर ही दूर थे। बापू की जहां तक बात है, वह लाजवाब है। उन्होंने तो संन्यासी बने रहना चाहा, मगर चैन से चाहा तो रहने न दिया है।

बापू की खास जगह ‘राजघाट’ बन गया है। उस पर साल में दो बार आ जाता है स्मृति क्षण। हम फिर से पुरानी बातें छोड़ते हुए नमन करते हुए निवेदन कर सकते हैं। बापू की तरह धैर्य रखने की आवश्यकता है। बापू, इस देश के लोगों की अपनी परम्परा शुरू हो गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बापू को याद करें