DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुंभ को चार चरणों में मिलेगी केंद्र से फोर्स

गले साल से शुरू होने जा रहे महाकुंभ के लिए केंद्र चार चरणों में फोर्स भेजने के लिए सहमत हो गया है। वहीं राजस्थान, हरियाणा, मध्यप्रदेश व हिमाचल प्रदेश ने फोर्स भेजने के लिए सकारात्मक संकेत दिए हैं। कुंभ मेले को निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए उत्तराखंड ने केंद्र से अर्ध सैनिक बलों की एक सौ कंपनियां मांगी हैं। जनवरी में गणतंत्र दिवस के मद्देनजर देश भर में एहतियात के तौर पर सुरक्षा तंत्र मजबूत किया जा रहा है, वहीं कुछ राज्यों में विस के चुनाव भी होने जा रहे हैं। इसके चलते केंद्र ने अर्ध सैनिक बलों को चार चरणों में भेजने का मन बनाया है।

बुधवार को गृह मंत्रलय के विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) यूके बंसल की अध्यक्षता में कुंभ की सुरक्षा को लेकर दिल्ली में बैठक हुई। उत्तराखंड से प्रमुख सचिव (गृह) सुभाष कुमार और पुलिस महानिदेशक सुभाष जोशी ने इस बैठक में हिस्सा लिया। उत्तराखंड के अफसरों का कहना था कि कुंभ मेला शुरू होने के लिए अब सिर्फ तीन माह का समय शेष रह गया है। लिहाजा, सुरक्षा के मसले पर अंतिम निर्णय हो जाना चाहिए।

डीजीपी जोशी के मुताबिक गृह मंत्रलय से केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की एक सौ कंपनियां मांगी है। मंत्रलय ने जनवरी से लेकर अप्रैल तक चार चरणों में अर्ध सैनिक बल भेजने पर हामी भर दी है। पहले और दूसरे चरण में 40 फीसदी व तीसरे एवं चौथे चरण में 60 फीसदी अर्ध सैनिक बल कुंभ सुरक्षा के लिए पहुंचेगा।

उन्होंने बताया कि राज्य में पुलिस बल की कमी के चलते वह अपने स्तर से मप्र, राजस्थान, हरियाणा व हिप्र से पुलिस महानिदेशकों से भी फोर्स भेजने के बाबत संपर्क कर चुके हैं। चारों प्रदेशों के अफसरों ने फोर्स देने का वायदा किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुंभ को चार चरणों में मिलेगी केंद्र से फोर्स