DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मंदिर के जीर्णोद्धार के मुद्दें पर गुरिल्ला युद्ध

शिवपुर थाना क्षेत्र के इंद्रपुर में गुरुवार को मंदिर निर्माण के मुद्दे पर पुलिस-ग्रामीणों भिड़ गए। निर्माण कार्य रोकवाने पर आमादा पुलिस पर ग्रामीणों ने पथराव कर दिया। लगभग 20 मिनट तक पुलिस-ग्रामीणों के बीच गुरिल्ला युद्ध होता रहा। बाद में पथराव कर रही भीड़ को पुलिस ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा।

पथराव में पुलिस के आधा दजर्न जवान चोटिल हुए। मीडियाकर्मी का कैमरा टूट गया। पुलिस ने पथराव कर भाग रहे  दिनेश, बाबू, घनश्याम एवं एक श्रमिक को गिरफ्तार कर लिया है। बवाल की जानकारी पर एसीएम चतुर्थ गुलाबचंद्र मौके पर पहुंचे। पुलिस ने निर्माण सामग्री जब्त कर ली है। ग्रामीणों का कहना है कि प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार कराया जा रहा था। आरोप लगाया कि पुलिस एक पक्षीय कार्रवाई कर रही है।

गांव में पोखरा के किनारे बैरीबीर बाबा का मंदिर है। मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य इंद्रपुर सेवा समिति के नेतृत्व में कई दिन से चल रहा था। नौ पिलर बन चुके थे, चहारदीवारी बनाई जा रही थी। पोखरा पर निर्माण देख उसी गांव के अधिवक्ता महेंद्र श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी के यहां बीते सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए निर्माण कार्य पर रोक लगाने का अनुरोध किया।

सुप्रीम कोर्ट ने सभी प्रकार के जलाशयों की जद में आने वाली जमीन पर निर्माण पर प्रतिबंध लगाया है। डीएम ने तत्काल निर्माण कार्य रोकने का आदेश दिया लेकिन कार्य जारी रहा। मंगलवार को डीएम ने वीडीए व राजस्व विभाग के लोगों को भेजकर पोखरे की चौहद्दी की नाप-जोख कराकर निर्माण कार्य रोकने को कहा। ग्रामीणों के नहीं मानने पर सीओ संसार सिंह, शिवपुर एसओ केके पाण्डेय के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस पहुंची।

पुलिस ने जबरन निर्माण कार्य रोकवाना चाहा। कड़ा रुख अख्तियार करने पर ग्रामीण भड़क उठे और नोकझोक के बाद पुलिस पर पथराव करने लगे। वहां अफरातफरी मच गयी। पुलिस ने भी जवाबी पथराव किया। दोनों के बीच लगभग 20 मिनट तक गुरिल्ला युद्ध की स्थिति बनी रही। बाद में पुलिस ने ग्रामीणों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। भाग रहे आधा दजर्न ग्रामीणों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। निर्माणाधीन चहारदीवारी ढहा दी।

जानकारी पर एसीएम पहुंचे और ग्रामीणों को शांत कराया। बवाल की जानकारी पर कांग्रेस नेता विजय शंकर पाण्डेय, सपा के अजय चौबे सहित अन्य दलों के नेता भी पहुंच गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मंदिर के जीर्णोद्धार के मुद्दें पर गुरिल्ला युद्ध