DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धन कुबेर बिल गेट्स सोलहवें साल भी टॉप पर

धन कुबेर बिल गेट्स सोलहवें साल भी टॉप पर

वैश्विक आर्थिक संकट से शेयर बाजारों में मची तबाही से अमेरिका के सबसे धनी व्यक्तियों की झोली 300 अरब डॉलर तक खाली हो गई, लेकिन सॉफ्टवेयर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसाफट के मुखिया बिल गेटस 50 अरब डालर की शुद्ध परिसम्पत्ति के साथ लगातार सोलहवें साल दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने रहे।

बिजनेस मैग्जीन फोर्ब्स की सूची में वारेन बफे दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति रहे और उनका नेटवर्थ 40 अरब डॉलर रहा। फोर्ब्स ने अमेरिका के 400 सबसे धनी व्यक्तियों की सूची जारी की है जिसमें भारतीय मूल के भी चार व्यक्ति शामिल हैं।

भारतीय मूल के लोगों में भरत देसाई 1.65 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ 212वें स्थान पर हैं, जबकि वेंचर कैपिटलिस्ट और गूगल के संस्थापक निदेशकों में से एक कवितर्क राम श्रीराम 1.45 अरब डॉलर के साथ 272वें स्थान पर हैं। वहीं सॉफ्टवेयर उद्यमी रोमेश वाधवानी और उनका परिवार 1.4 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ 277वें पायदान पर है।

फोर्ब्स ने भारतीय मूल के वेंचर कैपिटलिस्ट विनोद खोसला को 347वें पायदान पर रखा है और उनका नेटवर्थ 1.1 अरब डॉलर है। पत्रिका ने कहा कि अमेरिका के लगभग सभी बड़े धनी नागरिकों को इस साल झटका लगा है और 1982 से अब तक पांचवी बार ऐसा हुआ है जब अमेरिका के सबसे धनी व्यक्तियों के सामूहिक नेटवर्थ में गिरावट दर्ज की गई।

फोर्ब्स ने कहा कि पिछले 12 महीनों में सामूहिक परिसंपत्ति का मूल्य 1,570 अरब डॉलर से घटकर 1,270 अरब डॉलर पर आ गया जो 300 अरब डॉलर की गिरावट दर्शाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धन कुबेर बिल गेट्स सोलहवें साल भी टॉप पर